रात में कंबल तो अब दिन में पंखे की पड़ेगी जरूरत, बिहार में अब बढ़ेगा तापमान

सच्चिदानंद/पटना. मार्च महीने में तापमान में बढ़ोतरी वाला महीना होने वाला है. गर्मियों की शुरुआत हो गई है. आने वाले 5 दिनों के दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने वाली है, वहीं रात्रि के तापमान में कुछ खास परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. 11 मार्च तक मौसम शुष्क रहेगा. कहीं भी बारिश की कोई संभावना नहीं है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुमार गौरव ने बताया कि 11 मार्च तक दिन का तापमान 32°C तक पहुंच सकता है, वहीं रात्रि के दौरान तापमान 16°C तक रिकॉर्ड किया जा सकता है.

बह रही है पछुआ हवा
राज्य में सतही पछुआ हवाएं चल रही है, जिस वजह से रात में हल्की ठंड महसूस हो रही है. वहीं दिन में तेज धूप की वजह से तापमान में बढ़ोतरी होने वाली है. फिलहाल तापमान में उतार चढ़ाव जारी है. आज बिहार का अधिकतम तापमान 28°C से 32°C के बीच वहीं रात्रि के समय न्यूनतम तापमान 12°C से 16°C के बीच रहने की संभावना है.

दिन में तेज धूप और हल्की पछुआ हवा बहती रहेगी. धीरे-धीरे धूप तेज होती जायेगी. रात में पछुआ हवा सर्द रहेगी, इस वजह से हल्की कनकनी का एहसास हो सकता है.

तापमान में उतार चढ़ाव जारी
बारिश के बाद बिहार के तापमान में उतार चढ़ाव जारी है. 05 मार्च को बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 29.8°C खगड़िया में दर्ज किया गया. इसके अलावा सभी जिलों के दिन के तापमान में 3°C तक की गिरावट दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 26°C से लेकर 29.8°C के बीच दर्ज किया गया. दिन के समय पटना का अधिकतम तापमान 26.9°C, गया में 27.1°C, भागलपुर में 28.3°C, पूर्णिया में 28.6°C, वाल्मीकीनगर में 28.2°C, किशनगंज में 29°C और मुज़फ्फरपुर में 26.8°C दर्ज किया गया.

पुश्तैनी जमीन चाहिए, तो बंटवारे से पहले 8 कागजात को कर लें दुरुस्त, देखें सरकार की नई गाइडलाइन

रात की बात करें तो राज्य का सबसे कम न्यूनतम तापमान 11°C मोतीहारी में दर्ज किया गया. वहीं सबसे अधिक न्यूनतम तापमान 17.7°C दर्ज किया गया. प्रमुख शहरों की बात करें तो रात्रि के समय पटना का न्यूनतम तापमान 16.4°C, गया में 14.8°C, भागलपुर में 15°C, पूर्णिया में 17°C, वाल्मीकीनगर में 14.6°C और किशनगंज में 14.5°C दर्ज किया गया.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Winter

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *