रात में इतने बजे से पहले जरूर कर लें डिनर, वरना बढ़ जाएगा मौत का खतरा, स्टडी में खुलासा

हाइलाइट्स

रात को 9 बजे के बाद डिनर करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.
स्टडी करने वाले शोधकर्ताओं की मानें तो डिनर रात 8 बजे से पहले कर लेना चाहिए.

Is It Bad To Eat Dinner At 8 PM: आज के दौर में लोगों की लाइफस्टाइल तेजी से बदल रही है. लोग देर रात तक जागकर काम करते हैं और इसके बाद डिनर करते हैं. लोगों के लिए रात के 10-11 बजे डिनर करना कॉमन हो गया है और बड़ी तादाद में लोग लेट नाइट डिनर करना पसंद करते हैं. भले ही लोगों को रात को देरी से खाने में ज्यादा आनंद आता है, लेकिन यह सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. एक हालिया स्टडी में खुलासा हुआ है कि रात को 9 बजे के बाद डिनर करने से स्ट्रोक और मिनी स्ट्रोक जैसी जानलेवा कंडीशन का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थिति सोरबोन यूनिवर्सिटी की रिसर्च में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. शोधकर्ताओं ने 1 लाख से ज्यादा लोगों पर स्टडी करने के बाद दावा किया है कि रात को देरी से खाना खाने की आदत लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है. यह रिसर्च नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित हुई है. इस स्टडी में शामिल लोगों के खाने के समय की मॉनिटरिंग की गई और उनके कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के रिस्क को भी मॉनिटर किया गया. यह स्टडी 7 सालों तक की गई और इसके बाद परिणाम अब सामने आए हैं. इसमें डिनर के सही और सबसे खराब समय का पता चला है.

ऐसे लोगों को स्ट्रोक का खतरा ज्यादा

रिसर्च करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि स्टडी में यह बात सामने आई कि जिन लोगों ने रात को 8 बजे से पहले डिनर किया था, उनकी अपेक्षा रात को 9 बजे के बाद डिनर करने वाले लोगों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा 28 फीसदी तक ज्यादा था. इतना ही नहीं, रात 8 बजे के बाद डिनर करने वाले लोगों को हर घंटे के हिसाब से स्ट्रोक और आइसेमिक अटैक का खतरा बढ़ता चला जाता है. देर रात को डिनर करने से ब्रेन को होने वाली खून की सप्लाई बाधित होने लगती है. इससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ने लगता है.

देर से डिनर करने के होते हैं कई नुकसान

रात को देरी से डिनर करने का सेहत पर बुरा असर पड़ता है. मायोक्लीनिक के अनुसार देर से खाना पचने से हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर दोनों का स्तर बढ़ जाता है. शाम के समय हाई ब्लड प्रेशर होने से रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है और दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं ने स्टडी में यह भी पाया कि देर तक खाना खाने से पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक प्रभावित हुईं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रात को देरी से खाना खाने से डाइजेशन सिस्टम भी बिगड़ सकता है और मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में रात के 8 बजे से पहले खाना खा लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें- दूध में सिर्फ एक चम्मच मिलाकर पी लें यह पाउडर, शरीर बन जाएगा चट्टान की तरह मजबूत, लुंज-पुंज नसों में भर जाएगी ताकत

यह भी पढ़ें- सिर्फ 7 दिनों में नपुंसकता दूर कर देगा यह पदार्थ, 3 बूंद कर देंगी चमत्कार, इसके आगे फेल हैं दुनिया की सभी दवाएं

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *