रात को दूध में मिलाकर पी लें सिर्फ 3 ढक्कन तेल, सुबह भागते हुए जाएंगे टॉयलेट, पेट होगा बिल्कुल साफ

हाइलाइट्स

अरंडी का तेल कब्ज से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर हो सकता है.
आयुर्वेद में अरंडी के तेल को सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है.

Health Benefits of Castor Oil: आज के जमाने में करोड़ों की तादाद में लोग पेट साफ न होने की समस्या से परेशान हैं. मेडिकल की भाषा में इसे कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज कहा जाता है. कब्ज एक गंभीर समस्या है, जिसे लंबे समय तक नजरअंदाज किया जाए, तो बवासीर, अल्सर, फिशर समेत कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में कब्ज होने पर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. आयुर्वेद में कब्ज से राहत पाने के लिए कई चीजों का जिक्र किया गया है, जिनमें अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल बेहद फायदेमंद माना गया है. इस तेल में औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर में जाकर पाचन तंत्र दुरुस्त करता है और पेट साफ करने में मदद करता है. इसका सही तरीके से सेवन किया जाए, तो महज कुछ दिनों में कब्ज से छुटकारा मिल सकता है.

यूपी के शाहजहांपुर के संतन पाल आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज में कंसल्टेंट सर्जन डॉ. मयंक राज गौड़ के मुताबिक अरंडी का तेल पेट साफ करने के लिए सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है. आयुर्वेद में इस तेल का इस्तेमाल कब्ज के इलाज में खूब किया जाता है. अगर कोई व्यक्ति कब्ज से परेशान है, तो वह रात को सोने से पहले आधा गिलास दूध में 3 ढक्कन अरंडी का तेल मिलाकर पी ले, तो अगली सुबह ही पेट पूरी तरह साफ हो सकता है. ऐसा 3 दिनों तक लगातार करने से आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है. हालांकि अगर आपको कब्ज की समस्या बहुत लंबे समय से है और इस नुस्खे से भी राहत नहीं मिल रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर इलाज कराना चाहिए. कब्ज को लेकर लापरवाही न बरतें और इसे छोटी बीमारी न समझें. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है.

डॉक्टर मयंक की मानें तो कब्ज की समस्या इन दिनों तेजी से बढ़ रही है. लोगों का गलत खान-पान, बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटी की कमी कब्ज का कारण बन सकती है. इसके अलावा डाइट में फाइबर की कमी और कम पानी पीने से भी पेट साफ न होने की समस्या कब्ज में बदल सकती है. आप कब्ज से बचने के लिए रोज 2-3 लीटर पानी पिएं और खूब मौसमी फल व सब्जियां खाएं. इसके अलावा पपीता, सेब और कीवी समेत हाई फाइबर फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर प्रॉपर डाइट और नियमित एक्सरसाइज के बाद भी आपको कब्ज की समस्या आ रही है, तो इसे गंभीरता से लें और डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट जरूर करें.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज को क्लीन बोल्ड कर देगी 30 रुपये किलो की यह सब्जी, ब्लड शुगर 50% तक कर देगी कम, रिसर्च में भी लगी मुहर

यह भी पढ़ें- आलसी लोग कृपया ध्यान दें ! हर वक्त सोने की आदत खतरनाक, 5 गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *