राज्य स्तरीय बागवानी महोत्सव में लीजिए भाग, ऐसे करें आवेदन, मिलेगा बंपर प्राइज

मोहन प्रकाश/ सुपौल. सूबे की राजधानी पटना में 16 से 18 फरवरी तक तीन दिवसीय राज्य स्तरीय बागवानी महोत्सव प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है. यह महोत्सव पटना के गांधी मैदान में होगा. इसमें पूरे राज्य के किसान अपने उत्पाद की प्रदर्शनी लगाएंगे. जिसमें चयनित होने पर पुरस्कार दिया जाएगा. इसमें भाग लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसे लेकर सुपौल के जिला उद्यान पदाधिकारी डॉ. अमृता कुमारी बताती हैं कि इसमें सभी जिले को आमंत्रित किया गया है. जिसमें हर जिले से 75 उत्पादों की प्रदर्शनी लगेगी. इसमें जीतने पर किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कृत भी किया जाएगा.

विशिष्ट पुरस्कार में मिलेगा 10 हजार रुपए
वे बताती हैं कि इस महोत्सव में किसान अपनी खेत में उपजाए गए फसल, घर में बनाए गए अचार, जैम, जेली आदि की प्रदर्शनी लगाएंगे. यहां राज्य स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाले किसान को पुरस्कार स्वरूप 5 हजार, द्वितीय स्थान लाने को 4 और तीसरे स्थान लाने वाले को 3 हजार रुपए दिया जाएगा. इसके अलावा इस वर्ष विशिष्ट पुरस्कार की भी व्यवस्था की गई है. यह पुरस्कार 10000 रुपए का है. उन्होंने बताया कि इस महोत्सव में शामिल होने के लिए अधिक से अधिक किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें.

मैट्रिक फेल, उम्र 22 साल, कंपनी का सालाना टर्नओवर 25 लाख, पहली कमाई से मां के लिए खरीदा घर

इस वेबसाइट पर करवाएं रजिस्ट्रेशन
वे बताती हैं कि इस महोत्सव में भाग लेने के लिए किसानों को वेबसाइट Horticulture.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसमें कौन सा उत्पाद ले जाना चाहते हैं, यह पूछा जाएगा. रजिस्ट्रेशन के बाद दो कॉपी का प्रिंट निकालना होगा. जिसमें एक कॉपी अपने पास रखना है. जबकि दूसरा कॉपी ले जाने वाले उत्पाद में चिपकाना होगा.

Tags: Bihar News, Local18, Supaul News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *