राज्यपाल से मुलाकात के बाद किसानों का धरना समाप्त, जानें अगला कदम?

हाइलाइट्स

पंचकुला में किसानों धरना खत्म
राज्यपाल से मुलाकात के बाद किया ऐलान
11 दिसंबर को हिसार में होगी किसान संगठनों की बड़ी बैठक

तारा सिंह ठाकुर.

पंचकुला. पिछले 3 दिनों से हरियाणा के पंचकुला में आंदोलन कर रहे किसानों के 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को हरियाणा के राज्यपाल से मुलाकात की. राज्यपाल के साथ हुई बैठक में ज्ञापन सौंपने के बाद किसान नेताओं ने राज्यपाल के साथ हुई बातचीत से संतुष्ट होकर धरना समाप्त करने का ऐलान कर दिया है. किसान नेताओं का कहना है कि आगामी 11 दिसंबर को हिसार में किसान नेताओं की एक अहम बैठक होने जा रही है. इस बैठक में किसान संगठनों द्वारा बड़ा फैसला लिया जा सकता है. उसके बाद किसान दिल्ली की तरफ कूच करने का ऐलान कर सकते हैं.

हरियाणा और पंजाब के किसान अपनी मांगों को लेकर लगातार सरकार पर दबाव डाल रहे हैं. इसके अलावा केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ 2020-21 में हुए आंदोलन के दौरान अपने खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने, आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिवार को मुआवजा और एक सदस्य को नौकरी के अलावा कर्ज माफी तथा पेंशन की मांग कर रहे हैं.

MSP सहित कई मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं किसान
एमएसपी (MSP) यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी समेत कई मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं चंडीगढ़ में पंजाब और हरियाणा के किसानों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन को देखते हुए चंडीगढ़ पुलिस द्वारा दोनों राज्यों के बॉर्डर पर बैरिकेटिंग की गई थी. इसके अलावा हरियाणा के किसान भी पंचकुला में एकत्रित हुए थे लेकिन उन्होंने चंडीगढ़ की तरफ जाने का कार्यक्रम बदलकर 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्यपाल से मुलाकात की.

पंजाब सरकार की तरफ से कोई आश्वासन नहीं
किसान नेता हरमीत सिंह कादियान के मुताबिक पंजाब के किसानों की राज्य संबंधी मांगों को लेकर राज्य सरकार ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. उन्होंने कहा कि किसान संगठन पंजाब के किसानों का बकाया गन्ना भुगतान कराने और पराली जलाने को लेकर किसानों पर दर्ज हुए मुकदमों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. इसके अलावा गन्ने का मूल्य 450 रुपये प्रति क्विंटल देने एवं मक्का और मूंग जैसी फसलों के दाम सुनिश्चित करने की मांग भी उठा रहे हैं.

Tags: Farmers Agitation, Haryana news, Indian Government, MSP Law Demand, Punjab Government

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *