राजस्थान: MDM अस्पताल के ट्रामा सेंटर में घुसा 6 फीट का कोबरा

हाइलाइट्स

MDM अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में निकला कोबरा
6 फीट लंबे कोबरा सांप को देखकर डर के मारे भागे लोग
अस्पताल प्रशासन ने सर्प विशेषज्ञ को बुलाकर कराया रेस्क्यू

जोधपुर. जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में घुसे 6 फीट लंबे कोबरा सांप ने हड़कंप मचा दिया. इस दौरान वहां पर मौजूद लोग डर के मारे इधर- उधर भागने लगे. अफरा- तफरी के माहौल के बीच अस्पताल प्रशासन ने सर्प विशेषज्ञ इस्माइल रंगरेज को बुलाकर सांप को रेस्क्यू करवाया तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली.

जानकारी के मुताबिक सोमवार की रात मथुरादास अस्पताल में 6 फीट का कोबरा सांप दिखा था. सांप को देखकर वहां पर मौजूद लोग दहशत के मारे चिल्लाने लगे. शोर- शराबे की आवाज से डरकर सांप ट्रोमा सेंटर के नीचे बनी पार्किंग की तरफ चला गया. अस्पताल के कर्मचारियों ने इसकी सूचना अस्पताल अधीक्षक को दी. उसके बाद स्नेक कैचर इस्माइल रंगरेज को बुलाया गया और करीब आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद उसे रेस्क्यू कर जंगलों में छोड़ दिया गया.

बारिश के बाद सांप अपने बिल से बाहर निकल आते हैं
सर्प विशेषज्ञ इस्माइल रंगरेज ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि अक्सर बारिश के मौसम में सांप बिल से बाहर निकल आते हैं और खाने की तलाश में इधर- उधर भटकते रहते हैं. उन्होंने बताया कि जैसे ही उन्हें सांप के निकलने की सूचना मिलती है वे तुरंत ही उसे रेस्क्यू करने पहुंच जाते हैं. सांप को रेस्क्यू करने के बाद कायलाना पहाड़ियों के जंगलों में छोड़ दिया जाता है. गौरतलब है कि जोधपुर के प्रसिद्ध सर्प विशेषज्ञ इस्माइल रंगरेज अब तक 15 हजार से ज्यादा सांपों को रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित जंगलों में छोड़ने का रिकॉर्ड बना चुके हैं.

पिछले साल अस्पताल की ओपीडी में घुस गया था सांप
बीते साल अक्टूबर में जोधपुर के महात्मा गांधी अस्पताल के न्यू ऑर्थोपेडिक ओपीडी में सांप के घुसने से अफरा- तफरी का माहौल पैदा हो गया था. अस्पताल में डॉक्टर को दिखाने आए एक मरीज की नजर ओपीडी में बैठे कोबरा सांप पर पड़ी तो पूरे ओपीडी में हड़कंप मच गया था. बाद में अस्पताल प्रशासन ने स्नैक केचर को बुलाकर सांप को रेस्क्यू करवा लिया था.

Tags: Cobra snake, Jodhpur News, Rajasthan news, Snake Rescue

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *