राजस्थान CM अशोक गहलोत के बेटे से ED ने की 9 घंटे पूछताछ, 16 नवंबर को फिर बुलाया

राजस्थान CM अशोक गहलोत के बेटे से ED ने की 9 घंटे पूछताछ, 16 नवंबर को फिर बुलाया

नई दिल्ली:

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. उनके बेटे और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) के अध्यक्ष वैभव गहलोत (Vaibhav Gehlot) फॉरेन एक्सचेंज रेगुलेटरी एक्ट (FEMA) के उल्लंघन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच का सामना कर रहे हैं. वैभव गहलोत सोमवार सुबह दिल्ली स्थित प्रवर्तन निदेशालय (ED) के दफ्तर में पेश हुए. ईडी के अधिकारियों ने उनसे करीब 9 घंटे की पूछताछ की. वैभव गहलोत को 16 नवंबर को दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया गया है.

यह भी पढ़ें

रिपोर्ट के मुताबिक, अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत से ईडी ने पहले 4 घंटे की पूछताछ की. इसके बाद उन्हें लंच ब्रेक दिया गया. फिर दूसरे राउंड की पूछताछ शुरू हुई, जो करीब 5 घंटे चली. पहले राउंड के पूछताछ के बाद वैभव ने कहा- “कोई विदेशी ट्रांजेक्शन नहीं किया, फेमा का मामला ही नहीं बनता.”

25 अक्टूबर को मिला था समन

ईडी ने 25 अक्टूबर को वैभव गहलोत को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया था. वैभव ने पेश होने के लिए 30 अक्टूबर तक का समय मांगा था. वैभव वकीलों की राय लेने के बाद खुद की कंपनियों से जुड़े दस्तावेज के साथ ईडी के सामने पेश हुए.

मेरे और मेरे परिवार ने कोई विदेशी लेनदेन नहीं किया-वैभव

वैभव गहलोत ने कहा, “मेरे और मेरे परिवार ने कोई विदेशी लेनदेन नहीं किया. फेमा में यह समन ही गलत है. मुझे केवल पूछताछ के लिए पेश होने के लिए डेढ़ दिन का समय दिया गया. मुझे और टाइम मिलना चाहिए था.”

वैभव गहलोत से ईडी की पूछताछ का मुख्य फोकस शैल कंपनियों में पैसा लगाने, मॉरीशस रूट के जरिए पैसा विदेश पहुंचाने और मनी लॉन्ड्रिंग पर है. वैभव की कंपनी पर शैल कंपनी के जरिये 100 करोड़ रुपये मॉरीशस भेजने के आरोप हैं.

BJP सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने लगाए थे आरोप

BJP सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने वैभव गहलोत पर होटल फेयरमोंट में मॉरीशस की शैल कंपनी की ओर से करीब 100 करोड़ के निवेश के आरोप लगाए थे. आरोप था कि गहलोत और उनके परिवार के सदस्यों के पैसे को पहले हवाला के जरिए मॉरीशस पहुंचाया गया. मामले में फेमा के उल्लंघन की जांच करने की मांग की गई थी.

ईडी ने मांगी थी ये जानकारी

ईडी ने वैभव और उनके परिवार के सदस्य जिन कंपनियों में डायरेक्टर हैं, उनका पूरा ब्योरा मांगा है. वैभव की कंपनियों और उनके लेनदेन के ब्योरे, ट्राइटन होटल्स एंड रिजॉट्‌र्स कंपनी के साथ लेनदेन का शुरू से लेकर अब तक साल दर साल पूरा ब्योरा मांगा गया है. सनलाइट कार रेंटल कंपनी के लेनदेन और विदेशों से हुए लेनदेन की भी डिटेल मांगी गई है.

ये भी पढ़ें:-

CM अशोक गहलोत के बेटे वैभव दिल्ली ED दफ्तर में मौजूद, FEMA मामले में चल रही पूछताछ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर दी 7 गारंटियां

“एनडीए अपराध कर रहा है”: राजस्थान में जांच एजेंसी के छापे पर अशोक गहलोत

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *