राजस्थान में स्कूलों में सूर्य नमस्कार पर टकराव, शिक्षा मंत्री दिलावर बोले- आपत्ति गलत है क्योंकि…

जयपुर. राजस्थान में गुरुवार को सूर्य सप्तमी पर सभी स्कूलों में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन होगा. सभी स्कूलों में एकसाथ सुबह 10.30 से 11 बजे तक सूर्य नमस्कार होगा लेकिन इससे पहले ही सूर्य नमस्कार पर विवाद बढ़ता जा रहा है. सूर्य नमस्कार रोक लगाने की राजस्थान मुस्लिम फोरम की याचिका बुधवार को राजस्थान हाईकोर्ट ने खारिज कर दी. हालांकि असुद्दीन औवेसी की पार्टी एआईएमआईएम की याचिका पर बीस फरवरी को सुनवाई होगा. इस बीच मुस्लिम संगठनों ने सभी मुस्लिम अभिभावकों और छात्रों के नाम अपील जारी कर दी. छात्रों से कहा गया कि वे या सूर्य नमस्कार के लिए स्कूल न जाएं या फिर सूर्य नमस्कार की प्रकिया से अलग रहें.

मुस्लिम संगठनों का कहना है कि इस्लाम में ये गुनाह है. आरोप लगाया कि सरकार मुस्लिम छात्रों पर दूसरे धर्म की उपासना थोप रही है, जबकि 2015 में हाईकोर्ट सूर्य नमस्कार की अनिावार्यता पर रोक लगा चुका. मस्जिदों से भी अपील जारी की गई.

मुस्लिम संगठनों की आपत्ति को दरकिनार कर राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सूर्य नमस्कार के गाइड लाइन जारी कर दी. दिलावर ने कहा कि अब तो हाईकोर्ट ने भी मुहर लगा दी. दिलावर ने कहा कि सूर्य भगवान प्रकाश सभी को देते हैं, इसलिए आपत्ति गलत है.

विवाद सिर्फ सूर्य नमस्कार तक ही नहीं राजस्थान मुस्लिम फोरम ने स्कूलों में योगा पर भी आपत्ति कर दी. कहा कि स्कलों में धार्मिक आजादी बरकरार रहनी चाहिए. दूसरी तरफ सरकार का तर्क है कि योगा तो संयुक्त राष्ट्र भी मान्यता देकर अंतराष्ट्रीय योग दिवस घोषित कर चुका है. सूर्य नमस्कार भी योग की ही एक क्रिया है.

Tags: Jaipur news, Madan Dilawar, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *