राजस्थान में इस बार मतदान घटा या बढ़ा? देखे बीते दो चुनावों के पूरे आंकड़े

हाइलाइट्स

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023
राजस्थान में संपन्न हुई मतदान प्रक्रिया
शाम पांच बजे हुआ 68.24 प्रतिशत मतदान

राकेश शर्मा.

जयपुर. राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है. राजस्थान में इस बार शाम पांच बजे तक 68.24 प्रतिशत मतदान हुआ है. हालांकि चुनाव आयोग ने अभी तक इस बार के फाइनल आंकड़े जारी नहीं किए हैं, क्योंकि अभी तक वोटिंग चल रही है. वोटिंग का समय शाम 6 बजे तक का था. लेकिन चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक जो मतदाता शाम छह बजे तक लाइन में लग जाएगा उसे वोट डालने दिया जाएगा. शाम छह बजे तक बूथों के आगे लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई थी. लिहाजा मतदान का फाइनल आंकड़ा देर रात तक ही जारी हो पाएगा.

वोटिंग की रफ्तार को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है इस बार भी यह 70 से 72 फीसदी के बीच रह सकता है. अगर हम बीते दो विधानसभा चुनावों के आंकड़े देखें तो वह इस बार के मुकाबले ज्यादा रहे हैं. राजस्थान में गत बार यानी 2018 में मतदान का कुल प्रतिशत 74.11 फीसदी रहा था. उस समय जैसलमेर के पोकरण में जहां सबसे अधिक तो पाली के मारवाड़-जंक्शन विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम महज 60.42 प्रतिशत मतदान हुआ था. उससे पहले के विधानसभा चुनाव यानी 2013 में सूबे में 75.67% मतदान हुआ था.

Rajasthan Election: राजस्थान में इस बार मतदान घटा या बढ़ा? देखे बीते दो चुनावों के पूरे आंकड़े

गत बार के मुकाबले कम रहा आंकड़ा
इस बार के आंकड़ों पर गौर करें तो शाम पांच बजे तक तक मतदान के आंकड़े सामने आए हैं वे गत बार के मुकाबले कुछ कम हैं. हालांकि इस बार भी आज शाम पांच बजे तक के आंकड़ों पर गौर करें तो सबसे ज्यादा पोकरण और तिजारा में 80 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है. शाम पांच बजे तक 9 विधानसभा क्षेत्रों में 75 से 80 फीसदी मतदान हुआ. वहीं 65 विधानसभा क्षेत्रों में 70 से 75 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

आठ विधानसभा क्षेत्रों में महज 55 से 60 फीसदी मतदान हुआ
5 बजे तक 75 विधानसभा क्षेत्रों में 65 से 70 फीसदी मतदान हुआ. वहीं 40 विधानसभा क्षेत्रों में 60 से 65 फीसदी मतदान हुआ है. शाम पांच बजे तक आठ विधानसभा क्षेत्र ऐसे भी रहे हैं जहां मतदान का प्रतिशत महज 55 से 60 फीसदी रहा है. बहरहाल इन आंकड़ों को फाइनल नहीं माना जा सकता है. देर रात तक आयोग अंतिम आंकड़े जारी करेगा. लेकिन राजनीति के जानकार मानते हैं कि मतदान का यह प्रतिशत संतोषजनक ही कहा जा सकता है.

Tags: Central Election Commission, Jaipur news, Rajasthan elections, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *