राजस्थान में अब बदलेगी कानून व्यवस्था, भजनलाल सरकार ने फेंट डाला पूरा प्रशासन

जयपुर. राजस्थान में अब कानून व्यवस्था बदलने जा रही है. सूबे की भजनलाल सरकार ने इस बार पुलिस बेड़े में बड़ा बदलाव करते हुए एक साथ दर्जनों आईपीएस अधिकारियों को बदल डाला है. इनमें 39 जिलों में तो पुलिस अधीक्षक ही बदल दिए गए हैं. वहीं राजधानी जयपुर और जोधपुर की पुलिस कमिश्नरेट में भी टॉप लेवल की पुलिसिंग को बदल दिया गया है. भजनलाल सरकार ने 15 दिसंबर को शपथ लेने के बाद आईएएस और आईपीएस अधिकारियों समेत राजस्थान कैडर के आरएएस तथा आरपीएस अधिकारियों को ताश की पत्तों की तरह फेंट डाला है.

सत्ता में आने के बाद और लोकसभा चुनाव से पहले सूबे की भजनलाल सरकार ने पूरे प्रदेश में लगभग समूचे पुलिस और प्रशासनिक अमले को बदल डाला है. एक के बाद एक आ रही तबादलों सूचियों से अधिकारी भी हैरान हैं. भजनलाल सरकार ने दो महीने के होमवर्क के बाद अब पुलिस बेड़े को छेड़ा है. इसके तहत शुक्रवार को आईपीएस अधिकारियों की जंबो तबादला सूची जारी कर दर्जनों ऑफिसर्स को इधर-उधर कर दिया गया है.

राजस्थान सरकार ने शुक्रवार देर शाम 65 आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए हैं. इनमें दो आईपीएस अधिकारियों को अतिरिक्त कार्यभार सौंप गया है. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट में बड़े बदलाव के तहत अमित कुमार बुडानिया को डीसीपी पश्चिम और कावेंद्र सिंह सागर को डीसीपी ईस्ट लगाया गया है. इस सूची में 6 महिला आईपीएस को पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात किया गया है. दो महिला ऑफिसर पहले से ही बतौर एसपी पदस्थापित हैं. अब राजस्थान के आठ जिलों में महिला पुलिस अधीक्षक हो गई हैं. इस सूची में पांच डीआईजी भी बदले गए हैं. इस तबादला सूची के बाद सभी अधिकतर जिलों में कानून व्यवस्था की कमान संभालने वाले पुलिस कप्तानों को बदला गया है.

उसके बाद भजनलाल सरकार ने देर रात जलदाय विभाग के अधिकारियों को भी ताश के पत्तों की तरह फेंट दिया. इसके तहत राजस्थानभर में 233 इंजिनियर्स के ट्रांसफर की लंबी चौड़ी सूची जारी की गई. इनमें 2 अधीक्षण अभियंता, 113 अधिशाषी अभियंता और 118 सहायक अभियंताओं को किया इधर उधर किया गया है. दो दिन पहले ही नौ आईएएस ऑफिसर की सूची जारी की गई थी. वहीं उससे पहले बड़े स्तर जिलों में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बदले गए थे. वहीं जिलों कलेक्टर, एडीएम, एसडीएम और पुलिस उपाधीक्षकों की नई तैनाती की जा चुकी है.

Tags: Bhajan Lal Sharma, Jaipur news, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *