राजस्थान: मारवाड़ जंक्शन- खामली घाट हेरिटेज रेल सेवा का हुआ विस्तार

हाइलाइट्स

वैली क्वीन हेरिटेड रेल सेवा को मिला विस्तार
5 जनवरी तक चलेगी राजस्थान की स्पेशल ट्रेन
पीएम मोदी ने 5 अक्टूबर को दिखाई थी हरी झंडी

जयपुर. राजस्थान के रेल यात्रियों के लिए रेल विभाग की तरफ से खुशखबरी जारी की गई है. रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने मारवाड़ जंक्शन से खामली घाट के बीच संचालित होने वाली वैली क्वीन हेरिटेज रेलसेवा की संचालन अवधि में विस्तार किया है. गाड़ी संख्या 00961 मारवाड़ जंक्शन- खामली घाट अब 4 नवंबर से सोमवार, मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को संचालित होने जा रही है. वहीं इस ट्रेन की संचालन अवधि को अब 5 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि गाड़ी संख्या 00961 मारवाड़ जंक्शन- खामली घाट के संचालन को 5 जनवरी तक के लिए विस्तार दिया गया है. यह गाड़ी मारवाड़ जंक्शन से सुबह 8:30 बजे रवाना होकर शाम 5:20 बजे वापस मारवाड़ पहुंचेगी. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने बीते 5 अक्टूबर को राजस्थान की एकमात्र वैली क्वीन हेरिटेज ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. 60 सीटों वाली इस ट्रेन का किराया प्रति व्यक्ति 2 हजार रुपये है और यह सप्ताह में केवल 4 दिन ही संचालित होगी.

नॉन इण्टरलॉकिंग के चलते रेल यातायात प्रभावित
रेलवे के मुख्य पीआरओ कैप्टन शशि किरण के मुताबिक नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के चलते रेल यातायात प्रभावित रहेगा. वहीं 2 ट्रेनों का रूट भी बदला जाएगा. गाड़ी संख्या 18010 अजमेर- सांतरागाछी 29 अक्टूबर को मेदिनीपुर- खड़गपुर रूट से संचालित की जाएगी. इसके अलावा गाड़ी संख्या 18009 सांतरागाछी- अजमेर 3 नवंबर को कोटशिला- मूरी रूट से संचालित की जाएगी. साथ ही नॉन मानसून अवधि में ट्रेनों के संचालन समय में भी परिवर्तन किया गया है. आगामी 1 नवंबर से गाड़ी संख्या 12978 अजमेर- एर्नाकुलम, गाड़ी संख्या 22475 हिसार- कोयम्बटूर एवं गाड़ी संख्या 19311 श्रीगंगानगर- कोचुवेली का समय बदला गया है.

दीवाली- छठ पर स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे
गौरतलब है कि रेल मंत्रालय ने दीपावली और छठ जैसे महत्वपूर्ण त्योहार के मौके पर देशभर में 283 स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी. यह ट्रेनें देशभर के अलग- अलग रेलवे जोन में 4,480 चक्कर लगाकर यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी. वहीं उत्तर पश्चिम रेलवे में कुल 24 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.

Tags: Indian railway, Irctc, Jaipur news, North Western Railway, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *