राजस्थान चुनाव 2023: BJP के पोस्टर पर विवाद, किसान बोला- बिना इजाजत हुआ तस्वीर का इस्तेमाल, नहीं नीलाम हुई जमीन

सांवलदान रतनू 

जैसलमेर. राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनाव 2023 से पहले भाजपा की ओर से ‘नहीं सहेगा राजस्थान’ अभियान चलाया जा रहा है. कुछ दिनों पहले अभियान में भाजपा ने कांग्रेस को घेरते हुए किसानों से जुड़ा एक पोस्टर जारी किया था. अब इस पोस्टर को लेकर बीजेपी खुद घिर गई है. पोस्टर पर लिखा था ’19 हजार से अधिक किसानों की जमीनें नीलाम, नहीं सहेगा राजस्थान’. इस पोस्टर पर एक किसान का फोटो भी लगा है. अब उसी किसान ने दावा किया है कि बिना इजाजत उसका फोटो इस्तेमाल किया गया है.

किसान माधुराम जयपाल का ये भी कहना है कि उस पर ना तो कोई कर्जा है और ना ही उसकी जमीन नीलाम हुई है. वह 200 बीघा जमीन का मालिक है. अब किसान भाजपा पर मानहानि का केस करने की बात कह रहा है. मामले में सच जानने के लिए NEWS 18 की टीम उस किसान तक पहुंची. वहीं अब इस मामले में कांग्रेस के प्रवक्ता रूघदान झीबा ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है.

किसान ने किया चौंकाने वाला दावा
जैसलमेर के रामदेवरा गांव के रिखियों की ढाणी में रहने वाले 70 साल के किसान माधुराम जयपाल का कहना है कि भाजपा के बैनर पर लगा फोटो उनका है. उन्होंने बताया कि गांव के एक युवक से उन्हें बैनर पर अपनी फोटो लगी होने के बारे में पता चला. माधुराम ने बताया कि उनके गांव से एक युवक कुछ दिन पहले जयपुर आया. उसने जयपुर में कई जगहों पर यह बैनर लगा देखा, जिस पर माधुराम की फोटो थी. उसने बैनर का फोटो लेकर गांव के एक वॉट्सएप ग्रुप में शेयर किया. इसी ग्रुप में किसान का बेटा जुड़ा था. उसने यह मैसेज देखा तो अपने पिता को बताया.

माधुराम ने कहा कि पहले तो बेटे ने बताया तो मेरे कुछ समझ में ही नहीं, क्योंकि बैनर में जमीन नीलामी की बात थी, लेकिन मेरी तो कोई जमीन ही नीलाम नहीं हुई. माधुराम का कहना है कि मेरी फोटो बिना वजह लगा दी. मुझसे पूछा भी नहीं. मेरा कोई कर्जा नहीं है. इस फोटो को हटाओ. अगर मेरी जमीन नीलाम होती या मेरे ऊपर कर्जा होता तो सरकार कर्जा माफी करती है या जमीन दबाएगी. मैं भाजपा वालों को नहीं जानता. मैंने कोई लोन नहीं लिया. हां, केसीसी ली हुई है. कोई मुझसे कुछ मांग रहा है तो फोटो छापो, लेकिन कुछ है ही नहीं तो क्यों छापा. किसी के पास कोई तो सबूत होंगे, जो साबित करें कि मेरी जमीन नीलाम हुई है. माधूराम का दावा है कि उनके पास 200 से अधिक बीघा जमीन है. खेत में उनका घर है.

परिवार का दावा- हो रही बदनामी
माधुराम का फोटो भाजपा के पोस्टर पर लगा है. यह बात सबसे पहले 23 सितंबर को सामने आई. उस दिन रामदेवरा के अशोक जयपाल जयपुर आए थे. उन्होंने फोटो देखा और श्री डाली बाई समाधि ग्रुप में शेयर किया और लिखा की जयपुर में माधो बा छायोड़ा है (जयपुर में माधोबा छाए हुए हैं). इसके बाद यह कई दूसरे ग्रुप में भी यह फोटो शेयर हुआ. लोगों ने पोकरण और फलोदी में लगे बैनर की फोटो भी शेयर की. माधुराम के बेटे ने कहा कि भाजपा फोटो हटाए. हमारी बदनामी हो रही है. किसान माधूराम जयपाल के 3 बेटे हैं. सबसे बड़े भूराराम, उनसे छोटो गोविंदराम और सबसे छोटे जुगताराम. दो बड़े बेटे अपने परिवार के साथ अलग रहते हैं. सबसे छोटे बेटे जुगताराम पिता के साथ रहता है. जुगताराम ने कहा कि जब से यह बात सामने आई है मेरे पिताजी टेंशन में रहते हैं. मुझे बार-बार पूछते है कि उस फोटो का क्या हुआ ? हटी कि नहीं. मैं भाजपा वालों से निवेदन करता हूं कि मेरे पिताजी की फोटो हटा दें। हमारी बदनामी हो रही है. लोग तरह-तरह के कमेंट करते हैं.

Tags: BJP, Jaipur news, Jaisalmer news, Rajasthan Assembly Election, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *