राजस्थान चुनाव 2023: कैलाश मेघवाल का कटा टिकट, 6 महिलाओं को मौका

जयपुर. राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने 58 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. बता दें कि बीजेपी ने अब तक अपनी दो सूचियों में 124 प्रत्याशियों को टिकट दिया है. पार्टी ने इस बार पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल का टिकट काट दिया है, वहीं मौजूदा सूची में छह महिलाओं को मौका मिला है. एक धर्म गुरू बालमुंकदाचार्य का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. बीजेपी ने पूर्व मंत्रियों को भी चुनावी मैदान में उतारा है. करणपुर से सुरेंद्र पाल सिंह टीटी, बहरोड से जसवंत सिंह यादव, डेगाना से अजय सिंह किलक, लोहावट से गजेंद्र सिंह खींवसर,डेगाना से धन सिंह रावत और रामगंज मंडी से मदन दिलावर को टिकट दिया गया है. फिलहाल पार्टी ने आदर्शनगर, सिविल लाइंस, किशनपोल, शाहपुरा, शिव, टोडाभीम, मसूदा, शेरगढ़, सरदारशहर जैसी अन्य 18 सीटों को पेंडिंग रखा है.

वहीं बीजेपी ने दूसरी सूची में 83 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. पार्टी ने इस बार नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र सिंह राठौड़ की सीट बदल दी है. उन्हें चूरू की जगह तारा नगर सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है. वहीं 2 सिटिंग विधायकों की टिकट काट दी गई है. चितौड़ से चंद्रभान सिंह और सांगानेर से अशोक लाहौटी को पार्टी ने चुनावी मैदान में नहीं उतारा है. भैरोसिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी को चित्तौड़ से टिकट दिया गया, जबकि पहले इनकी विधानसभा से टिकट काट कर दिया कुमारी को मौका दिया गया था. वहीं, सांगानेर से प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा को टिकट दिया गया.

कांग्रेस ने जारी की थी चौथी लिस्ट

वहीं राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी चौथी लिस्ट जारी की. पार्टी ने इस लिस्ट में 61 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया था. कांग्रेस में गहलोत कैंप टिकट बंटवारे में हावी नजर आया. अधिकतर टिकट गहलोत समर्थकों को मिला है. मंगलवार को घोषित हुए 61 प्रत्याशियों में 51 अशोक गहलोत कैंप से हैं, तो वहीं पायलट कैंप के 7 चेहरों को मौका मिला है. 3 प्रत्याशी कांग्रेस हाईकमान की ओर से हैं. कांग्रेस ने लिस्ट में 8 विधायकों के टिकट काटे हैं, लेकिन 1 मंत्री समेत 14 विधायकों को फिर मौका दिया गया.

Rajasthan Election 2023: पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल का कटा टिकट, BJP ने 6 महिलाओं को दिया मौका

ये भी पढ़ें: कांग्रेस लिस्ट एनालिसिस: गहलोत कैंप हावी, पायलट खेमे से 7 चेहरे, 14 MLA रिपीट, 84 साल के सबसे बुजुर्ग प्रत्याशी

कांग्रेस अब तक राजस्थान में 102 में से 77 मौजूदा विधायकों को टिकट दे चुकी है. इस बीच कांग्रेस ने राजस्थान में 15 विवादित सीटों को फिलहाल होल्ड पर रखा है. इन सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे. इनमें मंत्री शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ की सीटें भी शामिल हैं

Tags: Assembly election, Jaipur news, Rajasthan Assembly Election, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *