राजस्थान: अब SIT खोलेगी पेपर लीक केस की कड़ियां, जाने किसको सौंपी गई है कमान

हाइलाइट्स

राजस्थान पेपर लीक केस
भजनलाल सरकार ने किया एसआईटी का गठन
एसआईटी में होगी अधिकारियों की लंबी चौड़ी फौज

विष्णु शर्मा.

जयपुर. राजस्थान में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के लिए पेपर लीक होने से रोकना सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की घोषणा के बाद डीजीपी उमेश मिश्रा ने इसके लिए एसआईटी का गठन करते हुए इसकी जिम्मेदारी एडीजी वीके सिंह को सौंपी है. वीके सिंह राजस्थान कैडर के तेज तर्रार सीनियर आईपीएस अफसर हैं. एसआईटी अब न केवल पेपर लीक पर नजर रखेगी बल्कि पुराने मामलों की कड़ियां भी खोलेगी.

गहलोत सरकार में लगातार लीक हुए पेपर को भाजपा ने विधानसभा चुनाव में बड़ा मुद्दा बनाया था. भाजपा सरकार ने इसे अपने चुनावी एजेंडे में शामिल किया था. लिहाजा शपथ ग्रहण के तुरंत बाद मुख्यमंत्री भजनलाल ने सबसे पहले लिए गए निर्णयों में पेपर लीक प्रकरणों के मामले में गैंग पर नकेल कसने और त्वरित जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम यानी एसआईटी के गठन की घोषणा की थी.

भजनलाल सरकार: अब SIT खोलेगी पेपर लीक केस की कड़ियां, जानें किस तेज तर्रार अधिकारी को दी गई है कमान

यह काम करेगी एसआईटी
जानकारी के अनुसार एडीजी वीके सिंह के नेतृत्व में नव गठित एसआईटी का सबसे अहम काम है पेपर लीक करने वाली प्रोफशनल गैंग की पहचान कर धरपकड़ करना. इसके साथ ही प्रदेश में विभिन्न परीक्षाओं के पेपर लीक प्रकरणों के संबंध में दर्ज मुकदमों की त्वरित जांच कर संबंधित अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर उनको जल्द से जल्द सजा दिलवाना. इसके अलावा एसआईटी का अहम काम होगा कि ऐसे अपराधी जो पेपर लीक कांड में शामिल रहे हैं उनकी अपराध से अर्जित कर बनाई संपत्ति की जब्ती और कुर्की की कार्रवाई करना.

एसआईटी में इस स्तर के अफसर व स्टाफ होगा शामिल
राजस्थान में पेपर लीक प्रकरणों को रोकने और अपराधियों को सजा दिलवाने के लिए नवगठित एसआईटी में एडीजी रैंक के एक अफसर होंगे. वे एसआईटी का नेतृत्व करेंगे. इसके अलावा एक आईजी व डीआईजी रैंक और एक पुलिस अधीक्षक रैंक के अफसर शामिल होंगे. उनके साथ एडिशनल एसपी रैंक के 4, डीएसपी रैंक के 8, पुलिस इंस्पेक्टर व सबइंस्पेक्टर रैंक के 10, एएसआई व हैडकांस्टेबल रैंक के 10 और कांस्टेबल व कांस्टेबल कंप्यूटर ऑपरेटर रैंक के 10 सिपाहियों का स्टाफ भी शामिल होगा.

Tags: Bhajan Lal Sharma, Jaipur news, Paper Leak, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *