राजनीति में लोग आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन… नीतीश कुमार के करीबी नेता ने लिखा भावुक पत्र

पटना. बिहार के पूर्व जल संसाधन मंत्री और अब राज्य सभा सांसद संजय झा ने एक भावुक पत्र लिख अपने मन की बात साझा की है.संजय झा लिखते है , हमें यह साझा करते हुए सात्विक आनंद की अनुभूति हो रही है कि लोक आस्था के प्रमुख केंद्र सिमरिया धाम के विकास एवं सौंदर्यीकरण की जल संसाधन विभाग, बिहार सरकार की योजना के पहले चरण का काम पूरा हो गया है. माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज सिमरिया धाम जाकर इस योजना के साथ-साथ जल संसाधन विभाग द्वारा कार्यान्वित कुल 702 योजनाओं (लागत राशि ₹1590.14 करोड़) का लोकार्पण तथा 393 योजनाओं (लागत राशि ₹1945.43 करोड़) का कार्यारंभ करेंगे.

संजय झा ने आगे लिखा, उत्तरवाहिनी गंगा तट पर स्थित पावन सिमरिया धाम के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए जल संसाधन विभाग की 114.97 करोड़ रुपये की योजना का शिलान्यास माननीय मुख्यमंत्री ने ही 30 मई 2023 को किया था. जून 2023 से योजना के पहले फेज का कार्य शुरू हुआ था. मॉनसून एवं बाढ़ के सीजन में कुछ महीने कार्य बाधित भी रहा. बावजूद इसके जल संसाधन विभाग ने नौ महीने से भी कम समय में पहले फेज का कार्य पूर्ण करा लिया है.

संजय झा ने आगे लिखा, जल संसाधन मंत्री रहते मैंने करीब एक दर्जन बार सिमरिया जाकर कार्यों की प्रगति की समीक्षा की थी और जरूरी निर्देश दिये थे. इतनी बड़ी योजना के पहले फेज का कार्य इतने कम समय में पूरा हो जाना असंभव को संभव करने जैसा ही लगता है. इस महत्वाकांक्षी योजना के दोनों फेज को 18 महीने में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन अब जून 2024 तक सभी कार्य पूर्ण हो जाने की उम्मीद है.

माननीय मुख्यमंत्री के कर-कमलों से आज जिन अन्य योजनाओं का लोकार्पण होना है, उनमें मिथिला को बाढ़ से सुरक्षा दिलाने एवं यातायात सुगमता के लिए तैयार कमला बलान दायां एवं बायां तटबंध के उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण तथा शीर्ष पर पक्कीकरण की योजना का फेज-1 भी शामिल है. मेरे आग्रह पर माननीय मुख्यमंत्री जी कुशेश्वरस्थान के जिस इलाके में तीन साल पहले फ्लड सीजन में स्थल निरीक्षण के लिए मोटर बोट से पहुंचे थे, वहां पिछले मॉनसून सीजन में धान की खेती हुई है. महीनों जलजमाव के कारण क्षेत्र के जिन खेतों में साल में एक फसल मुश्किल से हो पाती थी, वहां अब तीन फसल तक उगाई जा रही है.

संजय झा ने आगे लिखा, हमारा मानना है कि राजनीति में लोग आते हैं, चले जाते हैं, लेकिन उनके द्वारा कराये गये काम को हमेशा याद रखा जाता है. यदि हमारे काम से कुछ लोगों के जीवन की परेशानियां कम हुई हैं, तो यह हमारे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है. मुझे यह शक्ति देने के लिए मैं परमशक्ति और माननीय मुख्यमंत्री जी के साथ-साथ अपने सभी कार्यकर्ता साथियों एवं शुभचिंतकों का तहेदिल से आभारी हूं. मुझे विश्वास है, पावन सिमरिया धाम की कल रात की संलग्न तस्वीरों को देख कर आपको भी आनंद की अनुभूति होगी.

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *