राजकुमारी ने विरोध के बाद भी आम आदमी से की लव मैरिज, फिर क्‍यों लेना पड़ा तलाक

राजस्‍थान की उपमुख्‍यमंत्री और जयपुर राजघराने की राजकुमारी दीया कुमारी की प्रेम कहानी काफी फिल्‍मी है. पहले तो किसी को उनकी प्रेम कहानी की भनक तक नहीं लगी, लेकिन 23 साल पहले जब सामने आई तो अटकलों का बाजार गर्म हो गया था. दरअसल, राजकुमारी दीया कुमारी ने राजघराने के विरोध के कारण 1994 में दिल्‍ली के एक कोर्ट में गुपचुप तरीके से एक सामान्‍य आदमी नरेंद्र सिंह राजावत से शादी कर ली थी. इसके 2 साल बाद उन्‍होंने मां पद्मिनी देवी को अपनी शादी के बारे में बताया. फिर जयपुर और राजस्‍थान ही नहीं पूरे देश में सनसनी फैल गई थी. अटकलें लगने लगीं कि उन्‍होंने अपने ड्राइवर या कैशियर से शादी की है.

राजकुमारी दीया कुमारी जयपुर के पूर्व महाराज सवाई भवानी सिंह और रानी पद्मिनी देवी की इकलौती संतान हैं. उन्‍होंने अपनी पढ़ाई नई दिल्‍ली के मॉडर्न स्कूल और जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल से की थी. आगे की पढ़ाई के लिए राजकुमारी दीया कुमारी लंदन गईं . इसके बाद लौटने पर राजमहल के अकाउंट का काम देखने के दौरान उनकी मुलाकात नरेंद्र सिंह राजावत से हुई. दीया कुमारी ने अपने ब्‍लॉग रॉयल्टी ऑफ राजपूताना में अपनी प्रेम कहानी लिखकर सार्वजनिक की थी. उन्‍होंने लिखा कि मैं जयपुर राजघराने से हूं, लेकिन मैंने हर जगह अपने दोस्त बनाए हैं. मेरे पेरेंट्स ने मुझे खुले माहौल में सामान्य लड़की की तरह पाला है. मैं 18 साल की उम्र में पहली बार नरेंद्र सिंह राजावत से मिली थी.

पति को लेकर दीया कुमारी ने दी सफाई
दीया कुमारी ने ब्‍लॉग में साफ किया कि मेरे पति ना तो महल में कैशियर थे और ना ही ड्राइवर थे. मेरी शादी परीकथा जैसी जरूर थी, लेकिन नरेंद्र सिंह राजावत सामान्य व्‍यक्ति नहीं थे. मेरे पति चार्टर्ड अकाउंटेंट थे. अपनी पढाई के सिलसिले में नरेंद्र सिंह ने एसएमएस म्यूजियम ट्रस्ट के अकाउंट सेक्शन में ज्वाइन किया था. हमारे अकाउंट डिपार्टमेंट में वह तीन महीने रहे. फिर उन्होंने अपना कंस्ट्रक्शन का बिजनेस शुरू किया था. मेरे पेरेंट्स ने उन्हें कंट्रक्शन बिजनेस शुरू करने के लिए कोई पैसा नहीं दिया था. पहली बार हम महल में मिले थे. मैं उनकी सहजता और ईमानदारी से बेहद प्रभावित हुई थी.

Deputy CM Rajasthan, love story of Princess Diya kumari, Diya Kumari love marriage, BJP Diya Kumari, Diya Kumari get divorced, Narendra Singh Rajawat, Jaipur Royal family, Royal Family, Royalty of Rajputana, Court Marriage of Diya Kumari, Maharani Padmini Devi, Jaipur, Jaipur Royal Palace, Sawai Bhawani Singh, राजस्‍थान की उपमुख्‍यमंत्री दिया कुमारी की प्रेम कहानी, दिया कुमारी, राजकुमारी दिया कुमारी, नरेंद्र सिंह राजावत, जयपुर राजघराना, सवाई भवानी सिंह

राजस्‍थान की डिप्‍टी सीएम दीया कुमारी के पति नरेंद्र सिंह राजावत चार्टर्ड अकाउंटेंट थे.

मां को पता चलने पर लगा तगड़ा झटका
राजसमंद से बीजेपी सांसद रहीं राजकुमारी दीया कुमारी ने ब्‍लॉग में लिखा कि मुझे नरेंद्र सिंह से पहली नजर में प्‍यार नहीं हुआ था. जब वह अकाउंट डिपार्टमेंट की ट्रेनिंग खत्म करके चले गए, तो मुझे लगा कि मैं उनसे बार-बार मिलूं. जब भी नरेंद्र जयपुर आते, तो हम कॉमन दोस्त के यहां मुलाकात करते थे. मैं पेरेंट्स के साथ विदेश गई तो उन्हें मिस करने लगी. मुझे अहसास हुआ कि हमारा रिश्ता दोस्ती से ज्यादा है. मैंने इस बारे में मॉम से बात की, तो उन्हें झटका लगा. वह चाहती थीं कि मेरी शादी किसी राजघराने में ही हो. मॉम को पता लगने के बाद हम कोशिश करते कि जयपुर के बाहर ही मिलें. फिर हम दिल्ली में एक दोस्‍त के घर में मुलाकात करते थे.

ये भी पढ़ें – लाल बहादुर शास्‍त्री की कैबिनेट में पिता मंत्री, बेटा पाकिस्‍तानी सेना में अफसर, भारत के खिलाफ युद्ध भी लड़ा, फिर…

गुपचुप तरीके से कर ली कोर्ट में शादी
दीया कुमारी लिखती हैं कि इस बीच मेरे पेरेंट्स ने मुझे शादी के लिए लोगों से मिलाना शुरू कर दिया. मैं कई लोगों से मिली, लेकिन मेरी दिलचस्पी किसी और में थी. मैं अपने पेरेंट्स की चिंता भी समझ रही थी. मैने नरेंद्र से रिश्ता खत्म करने की कोशिश भी की. हमने बात करना भी बंद कर दिया. इसका कोई असर नहीं पड़ा, बल्कि प्यार और शादी की चाह गहरी होती चली गई. हम दोनों ने छह साल एकदूसरे को जानने के बाद 1994 में आर्य समाज तरीके से शादी कर ली. फिर इस शादी को कोर्ट में रजिस्टर कराया. मैंने दो साल तक अपने पेरेंट्स को शादी के बारे में नहीं बताया. फिर नवंबर 1996 में मैंने मां को बताया कि मैंने शादी कर ली है.

ये भी पढ़ें – दुनिया का सबसे अमीर भिखारी भारत से है, मुंबई-पुणे में हैं आलीशान फ्लैट, करोड़ों की है संपत्ति

फिल्‍मी उतार-चढ़ाव के बाद रहे अलग
वह लिखती हैं कि हमारी शादी को लेकर नरेंद्र सिंह के परिजनों की प्रतिक्रिया भी पॉजिटिव नहीं थी. फिल्मी उतार-चढ़ाव के बाद अगस्त 1997 को राजकुमारी दीया कुमारी की नरेंद्र सिंह राजावत के साथ भव्य तरीके से शादी हुई. राजपूत समुदाय ने एक ही गोत्र का होने के कारण राजकुमारी दीया कुमारी और नरेंद्र कुमार सिंह की शादी का विरोध किया. इसके चलते राजा भवानी सिंह को राजपूत महासभा के अध्यक्ष का पद भी छोड़ना पड़ा. ये खींचतान लगातार 19 साल तक चली. इस प्रेम कहानी ने कुछ साल पहले अलग मोड़ लिया. दोनों के बीच मनमुटाव की खबरें आनी लगीं. बीजेपी की पूर्व विधायक राजकुमारी दीया कुमारी के पति नरेंद्र सिंह के साथ रिश्ते अच्‍छे नहीं रह गए थे और दोनों काफी समय अलग रहे.

Deputy CM Rajasthan, love story of Princess Diya kumari, Diya Kumari love marriage, BJP Diya Kumari, Diya Kumari get divorced, Narendra Singh Rajawat, Jaipur Royal family, Royal Family, Royalty of Rajputana, Court Marriage of Diya Kumari, Maharani Padmini Devi, Jaipur, Jaipur Royal Palace, Sawai Bhawani Singh, राजस्‍थान की उपमुख्‍यमंत्री दिया कुमारी की प्रेम कहानी, दिया कुमारी, राजकुमारी दिया कुमारी, नरेंद्र सिंह राजावत, जयपुर राजघराना, सवाई भवानी सिंह

राजकुमारी दीया और उनके पति नरेंद्र सिंह ने आपसी सहमति से 2019 में तलाक ले लिया.

और फिर दोनों ने सहमति से लिया तलाक
राजकुमारी दीया और नरेंद्र सिंह ने इसके बाद एकबार फिर साथ रहना शुरू किया. लेकिन, फिर कुछ ही समय बाद अलग हो गए. इसके बाद दोनों ने जयपुर के फैमिली कोर्ट में तलाक के लिए अर्जी दाखिल कर दी. कोर्ट ने साल 2019 की शुरुआत में दोनों की सहमति से उन्हें तलाक दे दिया. दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह राजावत के दो बेटे पद्मनाभ सिंह, लक्ष्यराज सिंह और एक बेटी गौरवी है. दीया कुमारी अपनी पारिवारिक विरासत सिटी पैलेस और जयगढ़ किला समेत कई इमारतों तथा हेरिटेज के सरंक्षण का कामकाज भी संभालती हैं. दीया कुमारी ने जब राजनीति में कदम रखा तो झंडे गाड़ दिए. पहले वह विधायक बनी, फिर सांसद और अब राजस्‍थान की उपमुख्‍यमंत्री हैं.

Tags: Diya Kumari, Jaipur news, Rajasthan news in hindi, Rajasthan Royals

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *