रांची में रहते हैं तो तुरंत बंद कर दें ये काम, नहीं तो नगर निगम सिखाएगा सबक!

शिखा श्रेया/रांची. अगर आप झारखंड की राजधानी रांची में रहते हैं और अपने घर में अभी तक गीले और सूखे कचरा के डस्टबिन को अलग-अलग नहीं किया है और एक साथ ही गीले-सूखे कचरे को मिलाकर नगर निगम वाले को दे देते हैं तो आपके लिए आने वाले दिनों में मुश्किल खड़ी हो सकती है. गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग रखने को लेकर नगर निगम ने सख्त रवैया अपनाया है.

दरअसल, नगर निगम प्रशासक अमित कुमार ने बताया कि आने वाले 15 नवंबर तक अगर लोग अपने घरों में गीले और सूखे कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन का उपयोग नहीं करते हैं, तो उनके घर से नगर निगम द्वारा कचरा उठाव बंद कर दिया जाएगा, क्योंकि इन दोनों कचरे को लोगों द्वारा एक साथ दिया जाता है जिससे बायोगैस बनाना मुश्किल हो रहा है.

अलग-अलग रखने होंगे गीले व सूखे कचरे
अमित कुमार ने बताया कि आने वाले 15 दिनों में अगर लोगों की आदत में बदलाव नहीं हुआ, तो घरों से गीला व सूखा एक साथ मिला कचरा नगर निगम नहीं उठाएगी, क्योंकि झिरी में गेल इंडिया द्वारा बायोकॉम्प्रेस्ड गैस प्लांट बनाया जा रहा है. इसके लिए रोजाना 300 मीट्रिक टन गीला कचरा चाहिए. वर्तमान में अधिकतर लोग मिक्सड कचरा डम्प करते हैं.जिससे बायोगैस बनाने में समस्या आ रही है. उन्होंने बताया कि नगर निगम के छोटे कूड़ा वाहनों में भी बदलाव किया गया है. इनमें दो कंपार्टमेंट बनाए गए हैं. एक हरा रंग और दूसरा नीला रंग का किया गया है. एक में गीला व दूसरे में सूखा कचरा रखा जाएगा. वही, लोगों को भी घर में दो डस्टबिन रखने अनिवार्य होंगे. एक गीले कचरे के लिए और एक सूखे कचरा के लिए.

Tags: Garbage, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *