रांची के इन घाटों पर दिया जाएगा छठ का अर्घ्य, इमरजेंसी के लिए हेल्पलाइन नंबर ज

शिखा श्रेया/रांची. झारखंड की राजधानी रांची में छठ को लेकर नगर निगम की तरफ से तैयारियां जोरों शोर से की जा रही हैं. इस बार रांची में करीब से 72 छठ घाटों में छठव्रती पूजा करेंगे. जिसे लेकर नगर निगम प्रशासन हाई अलर्ट मोड पर है. घाट की साफ सफाई के साथ-साथ चेंजिंग रूम, लाइटिंग की व्यवस्था के साथ इमरजेंसी के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी  किया गया है.

नगर निगम मेयर आशा लकड़ा ने लोकेल 18 को बताया कि छठ पूजा को लेकर हम पूरी तरह तैयार हैं. रांची के 72 छठ तालाबों और घाटों में हमने खुद जाकर निरीक्षण किया है और व्यवस्थाओं का जायजा लिया है. कुछ अहम दिशा निर्देश भी दिए गए हैं, जैसे विभिन्न तालाबों में काली पूजा की मूर्ति विसर्जन की गई थी. इसके लिए नगर निगम में स्वच्छता टीम पूरी मुस्तादी के साथ काम कर रही है.

मिले कई अहम दिशा निर्देश
मेयर आशा ने बताया कि कर्मचारियों को अहम दिशा निर्देश दिए गये हैं, जैसे सभी घाटों में फैली गंदगी की सफाई, ग्रास कटिंग, तालाबों में खतरनाक स्थलों की पहचान के लिए बैरीगेटिंग, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, तालाबों के संपर्क पथों पर एवं आसपास के क्षेत्र की सफाई जल्द से जल्द करने को कहा गया है. इसके अलावा तालाब में खतरनाक स्थलों व गहरे पानी की क्षेत्र को चिन्हित करते हुए रेड रिबन व बैरिकेडिंग करने को कहा गया है.

इमरजेंसी नंबर पर करें कॉल
उन्होंने आगे बताया कि इसके अलावा सभी घाटों में पर्याप्त लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी. वहीं, लोगों से अपील है कि नो प्लास्टिक जोन में छठ त्यौहार मनाएं और कोशिश करें कि अपने साथ प्लास्टिक ना लाएं व कुछ भी अनहोनी होने पर इमरजेंसी नंबर पर 0651-2200011, 9431104429 शिकायत कर सकते हैं. शिकायत होने पर फौरन अधिकारियों द्वारा एक्शन लिया जाएगा.

Tags: Chhath, Chhath Puja, Dharma Aastha, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *