रांची की कुरकुरी मछली… ग्रेवी भी बेहत शानदार, ऐसे होता है तैयार, कीमत कम, जायके में दम

शिखा श्रेया/रांची. वैसे तो आपने बाहर में मछली कई बार खाई होगी. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी मछली के बारे में बताने वाले हैं, जिनको खाकर आप कभी भूलने वाले नहीं हैं. ये इतनी कुरकुरी होती है कि इसके सामने कुरकुरे भी फेल हो जाए. दरअसल, हम बात करें झारखंड की राजधानी रांची के हरमू चौक स्थित मां भोजनालय में बनने वाली कुरकुरी मछली ग्रेवी की, जिसको खाने के लिए लोगों को 2 घंटे तक इंतजार करना होता है.

मां भोजनालय के संचालक गौरव ने लोकेल 18 को बताया हमारे यहां की मछली पूरे रांची में फेमस है.  हम मछली बिल्कुल देहाती स्टाइल में बनाते हैं. यह मछली खाकर आपको गांव घर की याद आ जाएगी. गांव में जैसे लकड़ी के चूल्हे पर बनाया जाता है. हम बिल्कुल वैसे ही लकड़ी के चूल्हे में कोयले के धीमी आंच पर अच्छे से पकाते हैं, जिससे इसका स्वाद काफी बढ़ जाता है.

काफी कुरकुरी है यहां की मछली
गौरव बताते हैं यहां पर आपको हर तरह की मछली मिल जाएगी और अगर आप खुद मछली पकड़ कर लाते हैं, तो भी हम यहां आपकी आंखों के सामने बना देते हैं. यहां पर रोहू, कतली, झींगा और टुना जैसी मछली बनती है. साथ ही यहां की मछली की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ऐसी कुरकुरी मछली आपको पूरे रांची में कहीं और खाने को नहीं मिलेगी. ग्रेवी में जाने के बाद भी इसका कुरकुरापन बरकरा रहता है.

ऐसे किया जाता है तैयार
उन्होंने आगे बताया कि मछली का कुरकुरापन का राज यह है कि सबसे पहले इसे हल्के मसाले में लपेटा जाता है. कोशिश रहती है इससे भारी भरकम मसाला का प्रयोग ना किया जाए. सिर्फ हल्दी, धनिया और नमक के साथ मिलाकर इस हल्के आंच में तला जाता है. तलते समय कोयले के आंच पर कितने देर तक मछली को तलना है इस बात का विशेष ख्याल रखा जाता है. जितना हल्के और कम मसाला में मछली को लपेटकर तलेंगे मछली उतनी ही कुरकुरी होती है.

सिर्फ सरसों से तैयार होता है ग्रेवी
गौरव बताते हैं कि ग्रेवी हम 80% सरसों से ही तैयार करते हैं. इसमें प्याज का प्रयोग बिल्कुल नहीं होता है. साथ ही ग्रेवी में न के बराबर पानी डाली जाती है. वही, हम तली हुई मछली को तुरंत ग्रेवी में नहीं डालते. बल्कि, इसे ठंडा होने के लिए 1 घंटे तक छोड़ देते हैं. जब मछली पूरी तरह ठंडी हो जाता है, तब ग्रेवी में डाल कर परोसते हैं. इससे इसका कुरकुरापन बरकरार रहता है और खाने में काफी क्रंची और स्वादिष्ट लगता है.

क्या कहते हैं ग्राहक ?
यहां पर मछली का स्वाद लेने आये प्रदीप बताते हैं कि मैं यहां अक्सर मछली खाने आता हूं. यहां का मछली का कुरकुरापन और सरसों का ग्रेवी खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. मैं यहां खता भी हूं और साथ में यहां से अपने परिवार के लिए पैक करा कर भी ले जाता हूं.

ऐसे पहुंचे यहां ?
अगर आप भी इस कुरकुरे मछली को खाना चाहते हैं तो आइए रांची के हरमू चौक स्थित मां भोजनालय में, जहां आपको गरमा गरम मछली मिल जाएगी. वही दाम की बात करें तो यहां एक प्लेट मछली की कीमत 100 रुपए है.

Tags: Food, Food 18, Jharkhand news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *