रबड़ी-कलाकंद के कॉम्बिनेशन वाली लस्सी पीनी हो तोएं रांची के गार्डेन पान दुकान

शिखा श्रेया/रांची. क्या आपने रबड़ी और कलाकंद मिली लस्सी पी है कभी? अगर आप लस्सी के शौकीन हैं तो इसे जरूर टेस्ट करें. बिल्कुल शुद्ध और गाढ़ी दही से बनी लस्सी में रबड़ी और कलाकंद भी मिलाए जाते हैं. लस्सी की यह दुकान रांची के अपर बाजार स्थित चूरूवाला के ठीक बगल में है.

दुकान के संचालक मनोज ने लोकेल18 को बताया कि हमारे यहां की लस्सी काफी रिच और लजीज होती है. हम इसमें रबड़ी व कलाकंद मिलाते हैं. जिससे इसके टेस्ट में फ्लेवर भी काफी जबरदस्त आता है. इसे पीने के लिए लोग 25 किलोमीटर दूर ओरमांझी से भी आते हैं.

देसी गाय के दूध की दही का इस्तेमाल

मनोज के मुताबिक, लस्सी बनाने के लिए सबसे जरूरी होता है दही का शुद्ध होना. इसके लिए हम अपने घर के पास के खटाल से ही अपनी आंखों के सामने से शुद्ध गाय का दूध लेकर आते हैं. हर दिन करीब 30 किलो दूध का दही जमाते हैं. कभी-कभी यह भी कम पड़ जाता है. साथ ही दही जितनी अच्छी जमेगी लस्सी उतनी ही शानदार बनेगी और हम बिल्कुल ताजी दही का इस्तेमाल करते हैं. इस दही में बिल्कुल भी खट्टापन नहीं होता.

दही, रबड़ी और कलाकंद

उन्होंने बताया कि हम अपने घर में ही दूध से रबड़ी तैयार करते हैं. हर दिन लगभग 2 किलो रबड़ी की खपत हो जाती है. वही, कलाकंद भी हम अपने हाथों से घर पर ही बनाते हैं व हर दिन तीन किलो कलाकंद की खपत लस्सी बनाने के लिए होती है. क्योंकि घर की ही शुद्ध रबड़ी और कलाकंद होती है. इसलिए टेस्ट लाजवाब रहता है.

लस्सी में एक बूंद पानी नहीं

मनोज बताते हैं कि हम लस्सी बनाते हैं तो एक बूंद भी पानी का इस्तेमाल नहीं करते. सिर्फ दही होती है. स्पेशल लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले हम कुल्हड़ लेते हैं, कुल्हड़ में दो चम्मच रबड़ी डाली जाती है और फिर लस्सी और लस्सी के ऊपर कलाकंद सजाई जाती है. फिर तीनों को अच्छे से मिलाया जाता है. यह स्पेशल लस्सी को लोग यहां लिक्विड मिठाई भी कहते हैं.

ये है कीमत

इस स्पेशल रबड़ी लस्सी की कीमत 125 रुपए है और अगर आप प्लेन लस्सी पीते हैं तो उसकी कीमत 70 रुपए है. मनोज बताते हैं कि हर दिन स्पेशल रबड़ी लस्सी के 40-50 ग्लास की खपत हो जाती है व प्लेन लस्सी 70-80 ग्लास.

ओरमांझी तक में फेमस

ओरमांझी से स्पेशल लस्सी पीने आए प्रियांशु बताते हैं कि मैं अपनी बीवी को खासकर यह लस्सी पिलाने लाया हूं. क्योंकि मैं ओरमांझी में रहता हूं और रांची आना-जाना लगा रहता है. जब भी रांची आता हूं तो यहां की लस्सी जरूर पीता हूं. मेरी वाइफ एक ग्लास लस्सी को खत्म नहीं कर पाई. यह वाकई में काफी लजीज और काफी टेस्टी होती है. हम पिछले 10 साल से यहां की लस्सी पीते आ रहे हैं.

दुकान की लोकेशन

अगर आप भी इस लस्सी स्वाद लेना चाहते हैं तो आ जाइए रांची के अपर बाजार स्थित चूरूवाला के ठीक बगल में गार्डन पान दुकान पर. यहां पर आपको यह लस्सी मिल जाएगी. साथ ही आप चाहे तो इस नंबर पर भी संपर्क 8877151612 कर सकते हैं. यहां पर खास कर शादी या कोई स्पेशल अवसर के लिए आर्डर भी ली जाती है.

Tags: Food 18, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *