रक्तदान करने में पीछे नहीं मन्दसौर जिला, प्रदेश स्तर पर हासिल की खास उपलब्धि

शादाब चौधरी/ मंदसौर : अंचल में रक्तदान को लेकर सकारात्मक परिदृश्य सामने आए हैं. आयुष्मान भव ब्लड डोनेशन पखवाड़े में 14 दिनों के भीतर 737 यूनिट रक्तदान कर इंदौर के बाद प्रदेशभर के सारे जिलों को पछाड़कर मंदसौर जिला दूसरे नंबर आया है. युवाओं के द्वारा बढ़ – चढ़कर ब्लड डोनेट करने को लेकर जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन ने सराहना की हैं.

मंदसौर जिले के रक्तदान को लेकर बेहद ही अच्छी खबर है मंदसौर का नाम अब रक्तदान करने में भी तेजी से उभर कर सामने आया है. जिले में समय के साथ रक्तदान को लेकर कई संस्थाएं सजक हुई है. फिलहाल सोशल मीडिया का दौर है ऐसे में कई सामाजिक संस्थाओं ने रक्तदान को लेकर व्हाट्सएप ग्रुप बना रखे हैं. जैसे ही किसी को ब्लड की जरूरत होती है न केवल मंदसौर शहर बल्कि आसपास के गांव से भी लोग रक्तदान करने के लिए फ़ौरन पहुंच जाते हैं. आयुष्मान भव ब्लड डोनेशन पखवाड़े के तहत प्रदेशभर की 59 शासकीय ब्लड बैंकों में 20 सितंबर से 4 अक्टूबर तक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था उसी के अंतर्गत मन्दसौर जिले में 12 ब्लड डोनेशन कैंप लगाए गए थे जिसमें 737 यूनिट रक्तदान कर प्रदेश में मंदसौर दूसरे नंबर पर आया है.

इंदौर ने रक्तदान में हासिल किया पहला स्थान
आयुष्मान भव ब्लड डोनेशन पखवाड़े में इंदौर के स्टेट ऑफ़ आर्ट मॉडल ब्लड सेंटर एमजीएम ने जिले में कुल 30 कैंप लगाए थे इस दौरान 1794 लोगों ने रक्तदान किया. रक्तदान को लेकर हुई गतिविधियों में इंदौर ने पहला तो मंदसौर ने दूसरा स्थान हासिल किया है तीसरे स्थान पर गुना जिला काबिज़ हुआ है. गुना में 13 रक्तदान शिविरों में कुल 733 लोगों ने रक्तदान किया है.

रक्तदान के सम्बंध में स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए टॉप-12 जिले 
इंदौर :- कैंप – 30, रक्तदान यूनिट – 1794

मंदसौर :- कैंप 12, रक्तदान यूनिट – 737

गुना :- कैंप – 13, रक्तदान यूनिट – 733

बड़वानी :- कैंप -11, रक्तदान यूनिट – 636

सीहोर :- कैंप – 12, रक्तदान यूनिट – 512

नीमच :- कैंप – 8, रक्तदान यूनिट – 475

धार :- कैंप – 6, रक्तदान यूनिट – 466

जबलपुर :- कैंप – 16, रक्तदान यूनिट – 409

शहडोल :- कैंप – 14, रक्तदान यूनिट – 393

राजगढ़ :- कैंप – 12, रक्तदान यूनिट – 327

बुरहानपुर :- कैंप – 6, रक्तदान यूनिट – 317

रतलाम :- कैंप – 6, रक्तदान यूनिट – 298

जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन ने की सरहाना
मंदसौर जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉक्टर डीके शर्मा ने लोकल 18 से चर्चा करते हुए कहा कि मंदसौर का नाम प्रदेश स्तर की उपलब्धि में जुड़ना हमारे जिले के लिए गौरव की बात है इससे निश्चित ही युवाओं का मनोबल बढ़ेगा और साथ ज्यादा तादात में लोग रक्तदान को लेकर आगे आएंगे. ब्लड को एकत्रित कर फ्रीज़र में रखा गया है जरूरत पड़ने पर जरूरतमंदों के बीच वितरित किया जाएगा.

Tags: Local18, Madhya pradesh news, Mandsaur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *