योगाभ्यास के साथ डाइट में करें ये बदलाव, सेहत को मिलेगा दोगुना लाभ, एनर्जी से रहेंगे भरपूर

हाइलाइट्स

योग का अभ्यास लोगों को सही तरीके से करना चाहिए.
नियमित रूप से योगाभ्यास करने से ही फायदा होता है.

Yoga Session With Savita Yadav: लंबी उम्र तक सेहतमंद रहने के लिए अक्सर लोगों को योगाभ्यास करने की सलाह दी जाती है. तमाम लोग सुबह-सुबह पार्क में जाकर योग करते हुए देखे जा सकते हैं. कई बार लोगों की शिकायत होती है कि वे महीनों से योगाभ्यास कर रहे हैं, लेकिन उनकी सेहत पर ज्यादा असर नहीं दिख रहा. इसकी वजह उनकी कुछ गलतियां हो सकती हैं. सिर्फ योगाभ्यास से शरीर को फिट व तंदुरुस्त नहीं रखा जा सकता है, बल्कि इसके साथ अच्छी लाइफस्टाइल और बैंलेस्ड डाइट बेहद जरूरी है. इसके अलावा योगाभ्यास नियमित रूप से किया जाए, तभी इसका असर आपके स्वास्थ्य पर जल्दी देखने को मिलेगा. योग शरीर और मन को स्वस्थ रखने का अच्छा तरीका है. सभी लोगों को अपनी दिनचर्या में योगाभ्यास को जरूर शामिल करना चाहिए.

आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने बताया कि लोगों को योगाभ्यास नियमित रूप से करना चाहिए. हालांकि इसके साथ खाने-पीने का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. त्योहारों के मौसम में अक्सर लोग तली-भुनी चीजें, पकवान और मिठाइयों का जमकर लुत्फ उठाते हैं. ऐसे में योगाभ्यास का असर कम हो जाता है और उनकी सेहत खराब होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि योगाभ्यास के साथ खाने-पीने की चीजों को लेकर सावधानी बरती जाए. पोर्शन को कंट्रोल किया जाए. पोर्शन कंट्रोल करके आप मिठाइयों और पकवानों से होने वाली परेशानियों से बचाव कर सकते हैं. इसके अलावा बेहतर लाइफस्टाइल भी स्वस्थ रखने के लिए बेहद आवश्यक है.

कुछ मिनट का अभ्यास कर सकता है कमाल

सविता यादव के अनुसार एक दिन में घंटों अभ्यास करने के बाद अगर दूसरे दिन योगाभ्यास न किया जाए, तो इससे फायदा नहीं मिलेगा. आप योगाभ्यास 3-4 मिनट के वक्त के साथ शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसे 30 मिनट या एक घंटे तक ले जा सकते हैं. सभी लोगों को अपनी क्षमता के अनुसार ही योगाभ्यास करना चाहिए. योगाभ्यास को शुरू करने का तरीका सही हो, तो कम समय में ज्यादा फायदा मिल सकता है. इस वक्त मौसम बदल रहा है और योग का अभ्यास करने से लोग फ्लू की चपेट में आने से बच सकते हैं. योग के अलावा अच्छा खान-पान भी सेहत के लिए जरूरी होता है.

इस तरह शुरू करें योगाभ्यास, तो मिलेगा फायदा

योगाभ्यास की शुरुआत हमेशा वॉर्मअप के साथ करनी चाहिए. सबसे पहले आप सबसे पहले अपनी आंखों को बंद करें और ध्‍यान की मुद्रा में बैठ जाएं. ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. इसके बाद आप पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठ जाएं अब अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ते हुए ऊपर ले जाएं और पूरी बॉडी को स्‍ट्रेच करें. अब 10 तक की गिनती गिनें उसके बाद धीरे से हाथों को नीचे ले आएं. इस तरह आप धीरे-धीरे सूक्ष्यअभ्यास शुरू करें और इसके बाद अन्य योगा पोज का अभ्यास कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए रोज करें ये योगाभ्यास, पीठ दर्द भी होगा दूर, हमेशा रहेंगे फिट

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *