ये 5 सब्जियां इम्यूनिटी करती हैं बूस्ट, बदलते मौसम में हर बीमारी से करेंगी आपका बचाव, सेहत को होंगे जबरदस्त फायदे

Immunity Booster Vegetables: मौसम अपना मिजाज बदल रहा है. सुबह और शाम के समय अब हल्की ठंड महसूस हो रही है. गर्मी से सर्दी के मौसम में जाते ही लोग बीमार पड़ने लगते हैं. सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार, गला खराब, सीने में कफ जैसी समस्याओं से बच्चे, बड़े और बुजुर्ग सभी ग्रस्त हो जाते हैं. बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियों के होने का भी रिस्क रहता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी सब्जियों को शामिल करना चाहिए जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं. अक्सर लोग विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करते हैं, ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रॉन्ग बनी रहे और आपका शरीर रोगों और इंफेक्शन से लड़ सके. लेकिन, कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जो शरीर की इम्यून पावर को स्ट्ऱॉन्ग बनाने के लिए जानी जाती हैं. आइए जानते हैं वे कौन सी सब्जियां हैं, जिनके सेवन से इम्यूनिटी को बूस्ट किया जाता है.

इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाली 5 सब्जियां

1. ब्रोकली खाएं, बूस्ट होगी इम्यूनिटी- हेल्थलाइन के अनुसार, ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर आपको हेल्दी रखने में मदद करती है. इसमें विटामिन के, सी, फोलेट, फाइबर आदि मौजूद होते हैं, जो ना सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं, बल्कि पाचन तंत्र को भी हेल्दी रखते हैं. आप ब्रोकली से सब्जी और सूप बना सकते हैं. इसे सलाद आदि में सेवन कर सकते हैं.

2. शिमला मिर्च करे इम्यूनिटी बूस्ट- शिमला मिर्च खाने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाया जा सकता है. इसमें विटामिन सी काफी होता है, जो डेली जरूरतों को पूरा करता है. फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शिमला मिर्च को चाइनीज फूड, पुलाव, फ्राइड राइस, सलाद आदि में शामिल करके सेवन किया जा सकता है.

3. लहसुन बूस्ट करे इम्यूनिटी- किसी भी भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है लहसुन. क्या आप ये जानते हैं कि लहसुन खाने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है? लहसुन में मौजूद कम्पाउंड जैसे एलिसिन (Allicin) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है.

4. अदरक भी करे बूस्ट इम्यूनिटी- मौसम बदलने के दौरान खांसी, सर्दी, गले में खराश के लक्षणों को कम करने के लिए अदरक काफी फायदेमंद है. यदि आप क्रोनिक डिजीज और इंफेक्शन से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो अदरक को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. खासकर, सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन काफी हेल्दी है. अदरक के सेवन से इंफ्लेमेशन, गले में खराश, इंफ्लेमेटरी डिजीज, उल्टी आदि की समस्या कम होती है. इतना ही नहीं, अदरक में कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली प्रॉपर्टीज होती हैं, क्रोनिक पेन को भी कम करता है.

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी गायब कर देंगे ये 5 फल, महज कुछ दिनों में दिखेगा चमत्कारी असर, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

5. पालक खाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को रखें मजबूत- हरी पत्तेदार सब्जी में पालक एक बेहद ही हेल्दी सब्जी है, जिसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. आयरन भरपूर प्राप्त होता है. साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन होते हैं, जो इम्यून सिस्टम के इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता को सुधारते हैं.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *