ये 5 संकेत दिखते ही समझ जाएं, हो गया कोविड के नए वेरिएंट JN.1 का अटैक

हाइलाइट्स

भारत में कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 का संक्रमण तेजी से फैल रहा है.
लोगों के मन में कोविड-19 को लेकर एक बार फिर डर बैठा जा रहा है.

Covid-19 New Variant JN.1 Symptoms: कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन दुनिया के कई देशों में फैल रहा है और लोगों को संक्रमित कर रहा है. भारत में कोविड के नए वेरिएंट JN.1 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोविड के 300 से ज्यादा नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं और इससे 3 लोगों की मौत हो चुकी है. लगातार नए वेरिएंट का संक्रमण बढ़ रहा है और इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया है. वैसे तो वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने इस वेरिएंट को बेहद घातक नहीं माना है, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यह बेहद संक्रामक हो सकता है. ऐसे में लोगों को किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, वरना कोविड की नई लहर का खतरा बढ़ सकता है.

कोविड को लेकर देशभर में लोगों के बीच टेंशन बढ़ गई है. उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में इस वक्त सर्दियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार समेत फ्लू के मामले भी रिपोर्ट किए जाते हैं. कुछ इसी तरह के लक्षण कोविड संक्रमण के भी होते हैं. अधिकतर लोगों के मन में इस वक्त यह सवाल है कि कोविड के नए वेरिएंट के क्या लक्षण होते हैं और किस तरह समझा जाए कि किसी व्यक्ति को JN.1 का संक्रमण हो गया है. चलिए इस बारे में डॉक्टर्स से जरूरी बातें जान लेते हैं.

कोविड के नए स्ट्रेन पर क्या कहते हैं डॉक्टर्स

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक कोविड का वायरस लगातार म्यूटेट करता रहता है और नए वेरिएंट या सब-वेरिएंट आ जाते हैं. हर नया वेरिएंट पहले की तुलना में ज्यादा संक्रामक हो सकता है. ऐसे में लोगों को कोविड के वेरिएंट JN.1 को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए. कोविड के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को पुरानी कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन करना चाहिए और भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए. लोगों को बाहर जाते वक्त मास्क लगाना चाहिए और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

यूपी के लखनऊ स्थित अपोलोमेडिक्स हॉस्पिटल के मेडिकल सर्विसेज के डायरेक्टर डॉ. अजय कुमार के अनुसार कोविड वायरस के नए स्ट्रेन को JN.1 नाम दिया गया है. कोविड के ओमिक्रोन वेरिएंट के सब-वेरिएंट BA.2.86 के स्पाइक प्रोटीन में परिवर्तन हुआ है और इसकी वजह से JN.1 वेरिएंट पैदा हुआ है. ये बीते सितंबर में पहली बार लक्जमबर्ग में रिपोर्ट किया गया था, जो अब भारत समेत कई देशों में फैल चुका है. WHO ने भी इसे लेकर चिंता जाहिर की है. अब तक इस वेरिएंट के बारे में इतना कहा जा सकता है कि यह पुराने की तुलना में ज्यादा संक्रामक हो सकता है और इससे बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए.

कोविड के नए वेरिएंट JN.1 के लक्षण

डॉ. अजय कुमार की की मानें तो कोविड के नए वेरिएंट JN.1 के लक्षण भी पहले वाले वेरिएंट जैसे ही हैं. तेज बुखार, खांसी, गले में खराश, गले में दर्द, बंद नाक, नाक बहना, सिरदर्द, शरीर में दर्द होना, सांस लेने में परेशानी होना आदि कोविड के नए वेरिएंट के लक्षण हैं. कुछ मामलों में लोगों को पेट खराब होने और सांस फूलने की शिकायत भी हो सकती है. अगर किसी को इस तरह के लक्षण नजर आएं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलकर जांच करानी चाहिए, ताकि वक्त रहते संक्रमण का पता चल सके.

मौसमी फ्लू से कितने अलग हैं JN.1 के लक्षण?

डॉक्टर सोनिया रावत कहती हैं कि फ्लू के कई लक्षण कोविड के नए वेरिएंट जैसे ही होते हैं, लेकिन कोरोना का संक्रमण होने पर बार-बार तेज बुखार आ सकता है और आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. आमतौर पर मौसमी फ्लू में सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसे लक्षण ही नजर आते हैं, जो 3-4 दिनों में ठीक हो सकते हैं. कोविड का संक्रमण होने पर लोगों को अत्यधिक परेशानी हो सकती है. ऐसे में आपको सही वजह का पता लगाने के लिए अपना टेस्ट करवाना होगा. अगर आपको 3-4 दिनों तक लगातार बुखार आ रहा है और कोविड जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं, तो तुरंत जांच कराएं.

यह भी पढ़ें- New Covid Variant: तेजी से फैल रहा कोविड का नया वैरिएंट JN.1, तुरंत अपनाएं 5 तरीके, 80% कम होगा संक्रमण का खतरा

यह भी पढ़ें- रोज सुबह उठकर करें सिर्फ एक काम, 40% तक घट जाएगा कोलेस्ट्रॉल, कब्ज से भी मिलेगा छुटकारा, सेहत होगी चकाचक

Tags: Coronavirus, COVID 19, Covid 19 Alert, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *