ये है फॉर्चून नेत्रहीन विद्यालय,छात्रों का टेलैंट देख रह जाएंगे हैरान

राजकुमार/महासमुंदः फॉर्चून नेत्रहीन विद्यालय महासमुंद जिले के कर्मापटपर गांव में स्थित है, जो एक ऐसा स्थान है जहां के विद्यार्थियों में किसी भी क्षेत्र में टैलेंट की कमी नहीं है. यह स्कूल विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ खेल, संगीत, और कंप्यूटर जैसे क्षेत्रों में भी प्रशिक्षण प्रदान करता है, जिससे उनका समृद्धि से विकास होता है.

वर्तमान में इस स्कूल में 60 से 70 विद्यार्थी हैं, और यहां के संचालक इन विद्यार्थियों की देखभाल को पूरी तरह से सुनिश्चित करते हैं. स्कूल कैंपस में विद्यार्थियों के लिए विशेष कमरे उपलब्ध हैं, जो उनके रहने के लिए सभी सुविधाओं से भरपूर हैं.

नर्सरी से 12वीं तक के पढ़ते हैं छात्र
यहां के शिक्षा कार्यक्रम नर्सरी से 12 वीं तक के बच्चों के लिए हैं.विद्यार्थियों को ब्रेल लिपि का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है. इसके अलावा, स्कूल विद्यार्थियों को संगीत और कंप्यूटर की शिक्षा भी देता है, और यहां के बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन अपने गाँव और आसपास के क्षेत्रों में भी करते हैं, खासकर गाने गाने के क्षेत्र में.

विद्यार्थी खेल और एथलेटिक्स में भी उत्कृष्ट
इस स्कूल के विद्यार्थी खेल और एथलेटिक्स में भी उत्कृष्ट हैं, और वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करते हैं. उनमें से कुछ विद्यार्थी ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रशस्ति प्राप्त की है, जैसे कि 2021-22 में गुजरात में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के खेल में 1500 मीटर दौड़ में प्रथम स्थान प्राप्त करना.

तीन बार का भोजन की भी व्यवस्था
इस स्कूल के विद्यार्थियों को किसी भी तरह की कमी नहीं होती, और उन्हें सुबह नाश्ता और तीन बार का भोजन भी उपलब्ध कराया जाता है. स्कूल कैंपस में खेलने-खिलाने के लिए मैदान, झूले, और सब्जियों के बाग भी हैं, जिससे विद्यार्थी खेल-कूद का आनंद उठा सकते हैं. फिर, इस स्कूल के छात्र अब शिक्षक के रूप में भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं और यह स्कूल उन्हें रोजगार का भी मौका प्रदान कर रहा है.फॉर्चून नेत्रहीन विद्यालय विद्यार्थियों के शिक्षा के साथ-साथ उनके सामाजिक और व्यक्तिगत विकास का भी समर्थन कर रहा है, और इसके साथ ही वे खेल और प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में भी अग्रसर हो रहे हैं.

Tags: Chhattisgarh news, Local18, Mahasamund News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *