ये है दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग, खुद ही बढ़ रहा है शिवलिंग का आकार

राजकुमार/गरियाबंदः अगर भगवान भोले नाथ के भक्त हैं तो आपने भोले शंकर के बहुत से मंदिर देखें होंगे, अनेक शिवालय देखें होंगे. लेकिन आज हम आपको ऐसे चमत्कारी और दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग के दर्शन कराने जा रहे हैं, जो कि स्वयं हर साल बढ़ता रहता है. ये शिवलिंग भूतेश्वर महादेव मंदिर में स्थापित है, जो कि गरियाबंद जिले में स्थित है. भगवान भोलेनाथ की महिमा ऐसी है कि यह शिवलिंग हर साल अपने आप बढ़ता रहता है. इस शिवलिंग की ऊंचाई लगभग 70 फीट है. जो कि दुनियाभर में चर्चित है.

यहां पर भगवान भोले नाथ के भक्त भारी संख्या में आते रहते हैं. यहां सावान के महीने में सबसे ज्यादा भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है.यह भूतेश्वर नाथ महादेव को भकुर्रा महादेव के नाम से भी जाना जाता हैं. छत्तीसगढ़ की भाषा मे हुँकारना (आवाज़ देना) की ध्वनि को भकुर्रा कहा जाता हैं. इसलिए भूतेश्वर महादेव को भकुर्रा महादेव के नाम से भी पुकारा जाता हैं. इस शिवलिंग में हल्की सी दरार भी है, इसलिए इसे अर्धनारीश्वर के रूप मे पूजा जाता हैं. इस शिवलिंग का बढ़ता हुआ आकार आज भी शोध का विषय बना हुआ है.

चमत्कारी शिवलिंग का लगातार बढ़ना जारी
भूतेश्वर नाथ शिवलिंग घने जंगलों के बीच स्थित है, यहां के पुजारी बताते हैं कि एक छोटे से टीले (पत्थर) से आसपास के गांव वालों को किसी बैल के हुँकारने की आवाज़ आती थी. लेकिन जब ग्रामीणों ने टीले पर जाकर देखा तो वहाँ न ही कोई बैल था न ही कोई अन्य जानवर. ऐसी स्थिति को देख धीरे-धीरे ग्रामीणों की आस्था उस टीले के प्रति बढ़ती गई और उन्होंने उसे शिव का स्वरूप मानकर पूजा अर्चना आरंभ कर दी. तभी से वह छोटा सा शिवलिंग बढ़ते-बढ़ते विशाल शिवलिंग का रूप ले चुका है. अब इसे भक्तों की आस्था कहे या भगवान का चमत्कार, तब से लेकर अब तक शिवलिंग का बढ़ना जारी है.

.

FIRST PUBLISHED : September 29, 2023, 19:30 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *