ये हैं छोटे भरत शर्मा… जो अपनी गायकी से बांध देते हैं समां, पढ़ें कहानी

विशाल कुमार/छपरा. सारण भिखारी ठाकुर की जन्मभूमि रही है. भिखारी ठाकुर चर्चित गीतकार और गायक के साथ नाटकार, नर्तक और सामाजिक कार्यकर्ता थे. उन्हें ‘शेक्सपियर ऑफ भोजपुरी’ भी कहा जाता है. अपने फन के जरिए लोकप्रियता की बुलंदियों को छूने वाले भिखारी ठाकुर की अब तक कोई  कलाकार बराबरी नहीं कर पाया है. हालांकि भिखारी ठाकुर की भूमि से गायकी के क्षेत्र में नए-नए युवा जरूर निकलकर सामने आ रहे हैं, जो अपनी गायकी के जरिए पूर्वजों के विरासत को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं. ऐसा हीं एक कलाकार उभर कर सामने आया है, जिन्हें रंजीत राजा उर्फ छोटा भरत शर्मा के नाम से भी जाना जाता है. रंजीत की खासियत यह है कि भारत शर्मा से मिलते-जुलते आवाज में गीत गाते हैं और निर्गुण भी बड़ी सहजता से गा लेते हैं.

रंजीत की फौज में जाने की है हसरत
रंजीत राजा सदर प्रखंड के डोरीगंज के रहने वाले हैं, जो अपनी गायकी को तो धार दे हीं रहे हैं. साथ हीं, फौज में जाने के लिए तैयारी कर रहे हैं. रंजीत के भाई भी फौज में थे जो अपने कर्तव्य को निभाते हुए देश के लिए शहीद हो गए थे. अब भाई के नक्शे कदम पर चलकर रंजीत राजा अभी फौज में ही जाना चाहते हैं. रंजीत ने बताया कि बचपन से ही गायकी का शौक रहा है. सामाजिक सरोकारों से जुड़े गीतों के अलावा निर्गुण गाते हैं. कई बड़े मंचों पर प्रस्तुति दे चुके हैं और सम्मानित भी हो चुके हैं. रंजीत राजा परंपरागत लोकगीत निर्गुण सहित भक्ति गीत काफी सुरीली आवाज में गाते हैं. जब वह गाना शुरू करते हैं तो सुनने वालों की भीड़ लग जाती है.

भरत शर्मा को मानते हैं अपना आदर्श
रंजीत राजा ने बताया कि गीत गाने का शौक है और भरत शर्मा को अपना आदर्श और गुरु भी मानते हैं. उन्हीं से प्रेरणा लेकर गाने का प्रयास करते रहते हैं. जो लोगों को बेहद पसंद आता है. गीत सुनकर जब लोग उत्साहवर्धन करते हैं तो इस एनर्जी मिलता है. गायकी में निखार लाने के लिए रोजाना रियाज भी करते हैं. सामाजिक सरोकारों से जुड़े गीतों को ही गाना पसंद करते हैं. हालांकि निर्गुण गाना पहली पसंद है.लोगों के खुश करने के लिए भरत शर्मा की आवाज में गाने का भरसक प्रयास करते रहते हैं, जो लोगों को पसंद भी आता है.

Tags: Bihar News, Chapra news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *