ये हरी पत्तियां पेट से हानिकारक बैक्टीरिया का करें सफाया, बीपी, शुगर लेवल भी रहे कंट्रोल, जानें 6 बड़े फायदे

हाइलाइट्स

नीम पेस्टिसाइडल और इंसेक्टिसाइडल प्रॉपर्टीज से भरपूर होती हैं.
घाव, रैशेज, स्किन इंफेक्शन में तुलसी का पेस्ट बहुत ही फायदेमंद होता है.

Benefits of Neem Leaves: नीम की पत्तियां स्वाद में भले बेहद कड़वी होती हैं, लेकिन ये गुणों की खान होती हैं. इन्हें चबाकर खाने या फिर इसका रस पानी में मिलाकर पीने से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. कई औषधीय गुणों से भरपूर नीम की हरी पत्तियां खून को साफ करती हैं. पत्ते से लेकर छाल तक का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज में किया जाता है. आइए जानते हैं नीम की पत्तियों के सेहत लाभ.

नीम की पत्तियों में मौजूद औषधीय गुण

नीम में कई तरह की प्रॉपर्टीज होती हैं. ये पेस्टिसाइडल और इंसेक्टिसाइडल प्रॉपर्टीज से भरपूर होती हैं. ये पत्तियां बैक्टीरिया, फंगस, इंफेक्शन आदि से बचाती है. एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी फंगल गुणों से भरपूर भी होती हैं. स्किन पर होने वाली किसी भी तरह की समस्या में नीम के पत्तों से तैयार पेस्ट लगाने से लाभ होता है.

नीम की पत्तियों के सेहत लाभ

1. मेडिकलन्यूजटुडे में छपी एक खबर के अनुसार, नीम एक नेचुरल हर्ब है, जो नीम के पेड़ से प्राप्त होता है. नीम के कई संभावित स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को नीम से एलर्जी या सेंसिटिविटी भी हो सकती है. ऐसे में इन पत्तियों, अर्क आदि का सेवन एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही करना फायदेमंद होगा.

2. नीम एक स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी एजेंट भी मौजूद होते हैं. नीम की पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव होते हैं, जो कई तरह वायरस, बैक्टीरिया और फंगी से सुरक्षित रखते हैं.

इसे भी पढ़ें: एक मुट्ठी इस दाल से करें दिन की शुरुआत, सेहत को होंगे 6 बड़े लाभ, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट, जानें खाने का तरीका

3. यदि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो नीम की पत्तियों का सेवन करने से लाभ मिल सकता है. इसमें मौजूद गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं. हालांकि, हाई बीपी के लिए आपक कोई दवा लेते हैं तो इन पत्तियों के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें.

4. पेट की सेहत के लिए भी नीम बेहद फायदेमंग हैं. पेट में मौजूद नुकसानदायक बैक्टीरिया का सफाया करती है नीम. इसके छाल से तैयार अर्क एंटीअल्सर की तरह काम करता है. हालांकि, पेट में अल्सर हो तो डॉक्टर से राय लेकर ही इसका सेवन करें. साथ ही गैस्ट्रिक प्रॉब्लम, टॉक्सिन पदार्थ को भी बाहर शरीर से बाहर निकालती है. पाचन तंत्र को मजबूत करती हैं नीम की पत्तियां. हेल्दी गट के लिए बेहद असरदायक है नीम.

5. यदि आपको डायबिटीज है तो नीम आपके लिए गुणकारी है. ये शुगर लेवल को कंट्रोल करके डायबिटीज को मैनेज करती है. इसमें मौजूद प्रॉपर्टीज हाइपोग्लाइसेमिक एफेक्ट करता है यानी शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है. यदि आप डायबिटीज से ग्रस्त नहीं हैं और चाहते हैं कि ये रोग आपको ना हो तो आप इसकी कुछ पत्तियों को नियमित रूप से चबाएं.

6. स्किन संबंधित समस्याएं, घाव, रैशेज, स्किन इंफेक्शन में भी तुलसी का पेस्ट बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल घावों के इलाज में वर्षों से किया जा रहा है. इसमें मौजूद घावों को भरने वाले गुण बेहद फायदेमंद होते हैं. इन पत्तियों को पीसकर स्किन इंफेक्शन, रैशेज, घमौरी, घाव, कटना-छिलना आदि में लगाने से आराम मिलेगा. त्वचा पर हुए मुहांसों को ठीक करने के लिए नियमित नीम पेस्ट लगाना जरूरी है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *