ये फल नहीं दवा है! डायबिटीज को रखता है कंट्रोल, कॉलेस्ट्रोल में मददगार

दिलीप चौबे/कैमूर. देश में खेती का ट्रैंड लगातार बदलता जा रहा है. किसान आमदनी को बढ़ाने के लिए पारंपरिक फसलों के अलावा भी कई अन्य प्रकार के फल और सब्जियां उगा रहे हैं. भारत में भी बड़ी संख्या में किसान फल की खेती करने लगे हैं और अच्छा खासा मुनाफा भी कमा रहे हैं. इसी तरह ड्रैगन फ्रूट की खेती भी काफी लोकप्रिय होने लगी है. आमतौर पर इस फल की खेती थाईलैंड और वियतनाम जैसे देशों में बड़े पैमाने पर होती है. अब भारत में भी इस फल को पसंद किया जाने लगा है. ड्रैगन फ्रूट की कीमत 200 से लेकर 250 रुपए प्रति किलो तक है. अगर आप ड्रैगन फ्रूट की खेती करते हैं तो इससे बंपर कमाई कर सकते हैं. कैमूर जिला के जलदाहा गांव के रहने वाले अजय सिंह भी पिछले 4 साल से ड्रैगन फ्रूट की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं.

कैमूर जिला अंतर्गत रामगढ़ प्रखंड के जलदहा गांव के रहने वाले अजय सिंह ने बताया कि पिछले 4 साल से ड्रैगनफ्रूट की खेती कर रहे हैं. पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहली बार 200 प्लांट से शुरुआत की और इसका रिजल्ट भी बेहतर मिला. ड्रैगन फ्रूट को तैयार करने के लिए सबसे पहले 7 फीट का कंक्रीट का पोल तैयार करना होता है. पोल का ऊपरी हिस्सा चकरी नुमा होना चाहिए. प्रत्येक पल को तैयार करने में 1 हजार खर्च आता है और इससे 25 साल तक लाभ मिलता है, इसलिए मजबूत पोल बनाना पड़ता है. उन्होंने बताया कि प्रत्येक पोल पर चार पौधे लगाते हैं एक पौधे की कीमत 80 से 100 रुपए तक होती है. पोल से लेकर पौधे लगाने तक में 1500 रुपए तक का खर्च आता है. वहीं, एक एकड़ में 500 पोल लगा देने पर हर सीजन में आप ड्रैगन फ्रूट से 5 लाख की कमाई कर सकते हैं.

45 डिग्री से अधिक तापमान पर कम होती है ग्रोथ
किसान अजय सिंह ने बताया कि ड्रैगन फ्रूट का पौधा लगाने का सही समय अक्टूबर से नवंबर और जनवरी से फरवरी है. इसकी उपज सौ फीसदी जैविक खाद से होती हैं. घर पर मवेशी रहने से गोबर मिल जाता है, लेकिन केंचुआ बाहर से मांगना पड़ता है. ड्रैगन फ्रूट को फंगस से बचाना पड़ता है. फंगस को कंट्रोल करने के लिए दवा भी आती है, जिसको पौधे के ऊपर डाला जाता है. किसान अजय सिंह ने बताया किड्रेगन फ्रूट के लिए टेंप्रेचर 35 से 43 डिग्री सेल्सियस तक होना चाहिए. 45 डिग्री से अधिक तापमान होने पर ग्रोथ कम हो जाता है. यह फल उन जगहों पर भी काफी अच्छी तरह से उपजता है, जहां पर कम बारिश होती है.

आर्थराइटिस बीमारी में भी कारगर है ड्रैगन फ्रूट

अजय सिंह ने बताया कि फलों को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसी तरह, ड्रैगन फ्रूट के सेवन से शरीर को काफी फायदा मिलता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने में यह मददगार होता है. कॉलेस्ट्रोल में भी इससे फायदा होता है. ड्रैगन फ्रूट में फैट और प्रोटीन की मात्रा भी बहुत होती है और यह अर्थराइटिस बीमारी को भी दूर करता है. आपके दिल से जुड़ीं बीमारियों को भी ड्रैगन फ्रूट दूर कर सकता है. वहीं, ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल जैम, आइसक्रीम, जैली प्रोडक्शन, फ्रूट जूस, वाइन आदि में किया जाता है. साथ हीं इसे फेस पैक्स में भी यूज करते हैं.

Tags: Bihar News, Food, Food 18, Health, Kaimur, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *