यूपी से पश्चिमी चंपारण के बीच बिछेगी नई रेल लाइन, नेपाल तक के यात्रियों को मिलेगा फायदा

आशीष कुमार/ पश्चिम चम्पारण. उत्तर प्रदेश से पश्चिम चंपारण के बीच नई रेल लाइन का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने वाला है. दरअसल, रेलवे बोर्ड ने नई रेललाइन आनंदनगर से घुघली वाया महाराजगंज को स्वीकृति दे दी है. बता दें कि इसमें तकरीबन तकरीबन958.27 करोड़ रुपए खर्च होने हैं. खास बात यह है कि इस रेललाइन से सिर्फ चंपारण ही नहीं, बल्कि नेपाल के भी यात्रियों को लाभ होगा. यह रेल लाइन नरकटियागंज-गोरखपुर रेलखंड के मध्य स्थित घुघली स्टेशन से महाराजगंज होते हुए आनंदनगर तक जाएगी.

958.27 करोड़ की लागत से होगा निर्माण कार्य

बता दें कि इस रेललाइन की लंबाई 52.7 किमी होगी और इस परियोजना पर कुल 958.27 करोड़ रुपए की लागत आएगी. खास बात यह है कि परियोजना कार्य के लिए 20 करोड़ रुपए की पहली किश्त का आवंटन भी किया जा चुका है. गौर करने वाली बात यह है कि नेपाल सीमा से जुड़ा महाराजगंज नगर रेल नेटवर्क से अधूरा है. इस नई लाइन के बन जाने से उत्तर भारत से आने वाली ट्रेनों को नरकटियागंज और रक्सौल होते हुए उत्तर बिहार के रास्ते पूर्वोत्तर के राज्यों को एक वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा. साथ ही गोरखपुर-नरकटियागंज रेलखंड पर ट्रैफिक का दबाव भी घटेगा. अधिकारियों की माने तो नई रेल लाइन में 9 बड़े और 14 छोटे पुल होंगे.

घट जाएगी 42 km दूरी

परियोजना के लिए कुल 191.059 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है, जिसके अधिग्रहण का काम चल रहा है. खास बात यह है कि इसमें कुल 7 स्टेशन होने हैं, जिसमें आनन्दनगर, महराजगंज और घुघली क्रासिंग स्टेशन तथा 4 हाल्ट होंगे. घुघली से नई रेललाइन निर्माण से गोरखपुर के रास्ते शेष भारत से जुड़ने के लिए बिहार को एक नया रेलमार्ग मिल जाएगा. बता दें कि घुघली, नरकटियागंज से 97 किमी, वाल्मीकिनगर रोड स्टेशन से 46 किमी और गोरखपुर जंक्शन से 54 किमी की दूरी पर है. इधर, गोंडा से पनियहवा वाया आनन्दनगर, गोरखपुर, गोरखपुर कैंट और घुघली होते हुए कुल दूरी 307 किमी है, जो नई रेललाइन से घटकर 265 किमी रह जाएगी.

Tags: Bihar News, Champaran news, Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *