यूपी में यहां नगर पालिका बना रही है जैविक खाद, महीने में हो रही है बंपर कमाई

जीतू सागर/ अमरोहाः जनपद की गजरौला नगर पालिका ने जीरो खर्चे पर अब गाय के गोबर से जैविक खाद बनाना शुरू कर दिया है.इससे नगर पालिका को ठीक ठाक अर्निंग भी होगी.जीरो खर्च खेती में रासायनिक खाद की जरूरत नहीं होती है.इसमें किसान खुद खाद बनाकर उपयोग करते हैं.इसके अलावा बीज भी किसान खुद तैयार कर लेते हैं.इससे खाद और बीज का बाजार खर्च बच जाता है.

गजरौला नगर पालिका की अधिशासी अधिकारी गार्गी त्यागी ने बताया कि गाय का गोबर फेका जाता था, कुछ लोग उसे इकट्ठा कर ले जाते थे.जिसकी वजह से पालिका को कुछ कमाई नहीं हो रही थी. लेकिन अब पालिका ने कमाई का सोर्स लगाते हुए गाय के गोबर से जैविक खाद बनाना शुरू कर किया है.एक माह में लगभग 20 से 25 कुंतल जैविक खाद बनती है.जिसे अमरोहा जनपद के अलावा अन्य शहरों में भी ऑर्डर मिलने के बाद उसे भेजा जाता है और इससे नगर पालिका कमाई करती है.

ऑर्डर के हिसाब से बनाया जाता है जैविक खाद

गजरौला नगर पालिका के लेखाकार लिपिक आदेश अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि ऑर्डर के हिसाब से हम लोग जैविक खाद बनाते हैं.एक माह में 50 कुंतल तक हम जैविक खाद की सप्लाई दे सकते हैं.हमने जब से गाय के गोबर से जैविक खाद बनाना शुरू किया है, तब से हर माह लगभग 50 से 60 हजार रुपए की अर्निंग नगर पालिका को हो रही है.

किसानों को भी किया जाएगा जागरूक

अमरोहा जनपद में जो किसान इधर से या कहीं और से खाद मंगाते हैं और अपनी खेती करते है.उन लोगों को गोबर से किस तरह से जैविक खाद बनाया जाए उसके प्रति नगर पालिका द्वारा जागरूक किया जाएगा.पालिका के अधिकारियों का कहना है कि गोबर को बेवजह नहीं फेंकना चाहिए.उससे मोटी अर्निंग भी की जा सकती है.

Tags: Amroha news, Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *