यूपी बोर्ड परीक्षा के टॉपर कैसे बनें? दूर होगा सारा स्ट्रेस, चुपके से मान लें ये 5 बातें

नई दिल्ली (UP Board Exam 2024 Preparation Tips). यूपी, सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई, एमपी, बिहार, राजस्थान समेत ज्यादातर बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर चुके हैं. अगर यूपी बोर्ड परीक्षा की बात करें तो इस साल 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स 22 फरवरी से 09 मार्च के बीच एग्जाम देंगे.

बोर्ड परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स को तनाव होना आम बात है (Board Exam 2024). कोई अपनी तैयारी से आश्वस्त नहीं होता है तो कोई रिजल्ट को लेकर स्ट्रेस में रहता है (UP Board Exam Syllabus). अगर आप भी यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर तनाव में हैं तो विद्याकुल के को फाउंडर और सीईओ तरुण सैनी के 5 टिप्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं.

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?
यूपी बोर्ड परीक्षा, बिहार बोर्ड परीक्षा, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा, एमपी बोर्ड परीक्षा, राजस्थान बोर्ड परीक्षा आदि की तैयारी करने और स्ट्रेस दूर भगाने के तरीके एक जैसे हैं (Board Exam Stress). इन्हें आजमाकर आप बोर्ड रिजल्ट 2024 में टॉप भी कर सकते हैं.

1- तय करें पढ़ाई का समय और लक्ष्य- बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे ज्यादातर स्टूडेंट्स विभिन्न विषयों का व्यापक सिलेबस देखकर घबरा जाते हैं. ऐसे में पढ़ाई के लिए सही टाइमटेबल तैयार करना जरूरी है. अपने लिए रोजाना के कुछ गोल्स भी सेट करें. विषयों को अपनी रुचि, तैयारी और सिलेबस के हिसाब से प्राथमिकता देने की कोशिश करें.

2- मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर करें फोकस- किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए लाइफस्टाइल का सही होना बहुत जरूरी है. इसके लिए भरपूर नींद लें, खान-पान संयमित रखें और नियमित तौर पर व्यायाम करें. आउटडोर एक्टिविटीज के साथ ही मेडिटेशन करने से भी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को बेहतर रखा जा सकता है.

3- परिवार और दोस्तों की लें मदद- पढ़ाई करते समय परिवार और दोस्तों का साथ होना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इससे इमोशनली बैलेंस्ड रहने में मदद मिलती है. अगर आपको परीक्षा की तैयारी के दौरान या पेपर से जुड़ा किसी भी तरह का स्ट्रेस हो रहा है तो अपने परिजनों, दोस्तों और एक्सपर्ट से राय-मशविरा करें.

4- काम आएंगे मॉक टेस्ट- बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी करते समय पिछले सालों के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट जरूर अटेंप्ट करें. इससे एग्जाम पैटर्न, सिलेबस और मार्किंग स्कीम समझना आसान हो जाता है. इस दौरान कोई भी परेशानी हो, किसी सवाल में अटक रहे हों तो अपने दोस्तों, सीनियर्स या टीचर्स से सलाह लेने में न हिचकिचाएं.

5- संक्षिप्त में तैयार करें नोट्स- बोर्ड परीक्षा 2024 की पूरी तैयारी के दौरान संक्षिप्त नोट्स बनाते रहें. रिवीजन करने के लिए समय बचा है तो उस समय भी शॉर्ट नोट्स तैयार करें. इससे लास्ट मोमेंट पर पढ़ाई करने में आसानी होती है. आपको पता होता है कि क्या जरूरी है या क्या छूट रहा है. पूरा सिलेबस तुरंत रिवाइज करना है तो नोट्स की ही मदद लें.

ये भी पढ़ें:
इसी साल बन जाएंगे सरकारी अफसर, बस याद रखें 5 टिप्स, जिंदगी भर रहेगी मौज

83 विषय, 9 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी, सिर्फ 4 लाख 07 हजार पास, देखें कटऑफ

Tags: Bihar board exam, Board exams, Cbse board, UP Board Exam

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *