यूपी बोर्ड की परीक्षा आज से, इन बातों का रखें ध्यान, पढ़ लें ये गाइडलाइन्स

हाइलाइट्स

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की 2024 की बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं
यूपी की योगी सरकार ने नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए व्यापक तौर पर इंतजाम किए हैं

प्रयागराज. एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संस्था यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की 2024 की बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं. यूपी की योगी सरकार ने नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए व्यापक तौर पर इंतजाम किए हैं. यूपी बोर्ड की ओर से पहली बार बोर्ड मुख्यालय प्रयागराज में कमांड एंड कंट्रोल रूम बनाया गया है. इसके अलावा सभी 5 क्षेत्रीय कार्यालयों में भी इसी तरह के कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जिन्हें मुख्यालय के कमांड एंड कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है.

कमांड एंड कंट्रोल रूम से 18 मंडल के सभी 75 जिलों की सीधे यूपी बोर्ड मुख्यालय से मानिटरिंग की जा रही है. यहां से न केवल परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा रही है, बल्कि पेपर और कापियों को रखे जाने के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम पर भी नजर रखी जा रही है. यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल के मुताबिक इस कमांड एंड कंट्रोल रूम में तीन शिफ्ट में सौ से अधिक कर्मचारियों की तैनाती की गई है. परीक्षा में नकल आदि की शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर 18001805310 और 18001805312 जारी किया गया है. प्रश्नपत्रों के स्ट्रांग रूम की 24 घंटे निगरानी के लिए अधिकारियों की टीम लगाई गई है. यूपी बोर्ड के सचिव के मुताबिक नकल रोकने के लिए तकनीक का प्रयोग किया गया है. उनके मुताबिक नकल माफियाओं और नकलचियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 12 कार्य दिवसों में 9 मार्च तक चलेंगी. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 55 लाख से अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे. यह परीक्षाएं प्रदेश के 8265 केंद्रों पर आयोजित होंगी. परीक्षा के लिए 566 राजकीय विद्यालयों, 3479 सवित्त और 4220 वित्त विहीन विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है. यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल के मुताबिक हाईस्कूल की परीक्षा में 1571184 छात्र और 1376127 छात्राओं को मिलाकर 29 लाख 47 हजार 311 परीक्षार्थी शामिल होंगे. जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में 1428323 छात्र और 1149674 छात्राओं को मिलाकर 25 लाख 77 हजार 997 परीक्षार्थी शामिल होंगे. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 55 लाख 25 हजार 308 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

क्यूआर कोड का किया जा रहा प्रयोग
यूपी बोर्ड की परीक्षाएं नकल विहीन, पारदर्शी और निष्पक्ष रूप से कराए जाने के लिए व्यापक तौर पर इंतजाम किए गए हैं. नकल रोकने के लिए पहली बार 2.75 लाख कक्ष निरीक्षकों के लिए क्यूआर कोड और क्रमांक युक्त कंप्यूटराइज्ड परिचय तैयार किया गया है. कापियों की अदला बदली रोकने के लिए क्यूआर कोड, क्रमांक और लोगो का मुद्रण कराया गया है. बोर्ड परीक्षा की मॉनिटरिंग के लिए प्रयागराज मुख्यालय और सभी 5 क्षेत्रीय कार्यालयों में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाए गए हैं. अब तक कमांड कंट्रोल सेंटर से 6000 से अधिक परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम की मॉनिटरिंग की जा चुकी है. परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 430 जोनल मजिस्ट्रेट, 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक और 416 सचल दल गठित किए गए हैं. सभी 8265 परीक्षा केंद्रों पर एक-एक केंद्र व्यवस्थापक, सह केंद्र व्यवस्थापक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं. 8265 परीक्षा केंद्रों के लगभग एक लाख 35 हजार परीक्षा कक्षों और परिसर में 2 लाख 90 हजार से अधिक वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. जिनकी वेब कास्टिंग के माध्यम से जिलों एवं राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम द्वारा मानिटरिंग की जाएगी.

ये जिले संवेदनशील घोषित
नकल विहीन परीक्षा आयोजित कराने के लिए प्रदेश के 16 जिलों मथुरा, बागपत, अलीगढ, मैनपुरी,एटा, हरदोई, आजमगढ़, बलिया, मऊ, प्रयागराज, कौशांबी, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, देवरिया, गोंडा को संवेदनशील जिले में चिन्हित किया गया है. इस जिलों में अधिकारियों को पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी दी गई है. यूपी बोर्ड ने 776 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और 275 परीक्षा केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया है. यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल के मुताबिक 2024 की बोर्ड परीक्षा में परीक्षा समाप्त होने या उससे पूर्व कोई प्रश्न पत्र व्हाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया पर प्रसारित करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. ऐसे लोगों के खिलाफ सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1998 की धारा 4/10 के तहत यह दंडनीय संज्ञेय एवं गैर जमानती अपराध होगा.

Tags: UP Board Exam, UP latest news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *