यूपी बोर्ड इंटर की छूटी प्रैक्टिकल परीक्षा इस दिन होगी होगी दोबारा, डेट घोषित

प्रयागराज. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नौ मार्च को संपन्न हो जाएगी. प्रैक्टिकल परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं. लेकिन कुछ स्टूडेंट्स की प्रैक्टिकल परीक्षा छूट गई थी. उनके लिए जरूरी खबर है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इंटरमीडिएट की छूटी हुई प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है. बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इंटरमीडिएट की छूटी हुई प्रैक्टिकल परीक्षाएं 13 और 14 मार्च को आयोजित की जाएंगी.

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने कहा है कि प्रैक्टिकल परीक्षा देने का यह आखिरी मौका है. प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन जिला विद्यालय निरीक्षक और बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा निर्धारित किए गए केंद्रों पर किया जाएगा.

कल 30 लाख स्टूडेंट्स देगे परीक्षा

यूपी बोर्ड हाईस्कूल के सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा गुरुवार 7 मार्च को प्रदेश के 8273 केंद्रों पर होगी. जबकि जबकि इंटरमीडिएट की व्यावसायिक वर्ग के विषयों की परीक्षा 1097 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी. गुरुवार को हाईस्कूल की परीक्षा में 29 लाख 26 हजार 392 और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 32631 बच्चे शामिल होंगे. पहली पाली में हाई स्कूल और इंटर को मिलाकर 29 लाख 59 हजार 023 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. दूसरी पाली में हाई स्कूल की सिलाई विषय की परीक्षा 142 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी. जबकि इंटरमीडिएट की रसायन विज्ञान और समाजशास्त्र की परीक्षा 8199 परीक्षा केंद्रों पर होगी. हाई स्कूल के 2387 परीक्षार्थी और इंटर के 20 लाख 15 हजार 896 परीक्षार्थी को मिलाकर 20 लाख 18 हजार 283 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

बुधवार को 1 लाख 78 हजार ने छोड़ी परीक्षा

बुधवार को कुल एक लाख 78 हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी. पहली पाली में 8268 परीक्षा केंद्रों और दूसरी पाली में 6677 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई. पहली पाली में हाई स्कूल की चित्रकला, रंजन कला और इंटरमीडिएट की काष्ठ शिल्प, ग्रंथ शिल्प, सिलाई शिल्प और व्यावसायिक वर्ग की परीक्षाएं आयोजित हुई. जबकि द्वितीय पाली में हाई स्कूल की आईटी व आईटीईएस और इंटरमीडिएट की इतिहास व कृषि वर्ग की परीक्षाएं हुई आयोजित. दूसरी पाली की परीक्षा में अलीगढ़ जिले में एक फर्जी परीक्षार्थ के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई.

पहली पाली में कुल पंजीकृत 25 लाख 52 हजार 726 परीक्षार्थियों में से 1लाख 65 हजार 514 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी. दूसरी पाली में पंजीकृत कुल 2 लाख 53 हजार 916 परीक्षार्थियों में से 12621 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी.

ये भी पढ़ें 

अजब गजब ! एडमिट कार्ड जारी कर दी, तारीखें भी बता दी, फिर परीक्षा लेना ही भूल गई यूनिवर्सिटी

\बिहार में रद्द हो गई यह भर्ती परीक्षा, सीएम नीतीश का बड़ा फैसला, महागठबंधन सरकार के समय हुआ था एग्जाम

Tags: UP Board Exam, UP Board Examinations, UP Board Results

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *