यूपी, बिहार में रक्षाबंधन पर कब बंद रहेंगे स्कूल, 30 या 31? देखें अपडेट

नई दिल्ली (Raksha Bandhan School Holiday 2023). रक्षाबंधन की तारीख को लेकर लोग अब तक संशय में हैं. कुछ लोग अपने ऑफिस की छुट्टी को ध्यान में रखते हुए राखी का त्योहार मनाएंगे तो कुछ अपने बच्चों के स्कूल नोटिस का इंतजार कर रहे हैं. कई स्कूल 30 अगस्त 2023 को बंद हैं तो कई 31 अगस्त को (Festivals in August 2023).

कई राज्यों में एक ही दिन स्कूल की छुट्टी है. वहीं, कुछ स्कूल अपने हिसाब से छुट्टी का कैलेंडर बनाते हैं. स्टूडेंट्स और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि रक्षाबंधन 2023 का कोई भी प्लान बनाने से पहले स्कूल में छुट्टी की सही तारीख को कंफर्म जरूर कर लें (Raksha Bandhan 2023 Date). इससे बच्चों की क्लासेस मिस नहीं होंगी.

बिहार में कब रहेगी छुट्टी?
बिहार सरकार ने रक्षाबंधन पर स्कूलों की छुट्टी के संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है (Schools Closed in Bihar). बिहार के स्कूलों में 31 अगस्त 2023 को छुट्टी रहेगी. राज्य के शिक्षक संघ ने राखी की छुट्टी 31 अगस्त को करने की मांग की थी. पहले यह छुट्टी 30 अगस्त तय की गई थी.

यूपी में कब रहेगी छुट्टी?
उत्तर प्रदेश सरकार ने रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में 31 अगस्त 2023, गुरुवार को छुट्टी की घोषणा की है (UP School News). पहले यह छुट्टी 30 अगस्त 2023 को थी. इस हिसाब से यूपी के स्कूल व ऑफिस अब 31 अगस्त 2023 को ही बंद रहेंगे.

झारखंड में कब रहेगी छुट्टी?
झारखंड के हॉलिडे कैलेंडर में राखी के त्योहार की छुट्टी 30 अगस्त 2023 लिखी हुई थी (Jharkhand News). लेकिन अब पंचांग की स्थिति को देखते हुए इसे 31 अगस्त कर दिया गया है. इसका मतलब है कि झारखंड के स्कूल 31 अगस्त 2023 को बंद रहेंगे.

राजस्थान में कब रहेगी छुट्टी?
राजस्थान के कैलेंडर में भी छुट्टी 30 अगस्त 2023 को थी. लेकिन फिर इसे 31 कर दिया गया है (Rajasthan News). हालांकि स्टूडेंट्स, शिक्षकों व अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वह एक बार स्कूल में कॉल करके छुट्टी का सही दिन जरूर पता कर लें.

ये भी पढ़ें:
चर्चा में है अफसर बिटिया, पाकिस्‍तान में संभालेगी हिन्‍दुस्‍तान की कमान
ये हैं दिल्ली के टॉप 10 आर्ट्स कॉलेज, पढ़ाई करते ही सेट होगी लाइफ

Tags: Raksha bandhan, School closed, School news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *