यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में इन किताबों से कर सकते हैं अच्छा स्कोर

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी (Sarkari Naukri) पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए किताबें अहम रोल निभाती है. इन किताबों को एग्जाम के नजरिए से स्पेशलिस्ट के द्वारा तैयार किया गया है. इसमें यूपी पुलिस भर्ती 2023 की तैयारी से संबंधित पूरे पाठ्यक्रम को कवर किया गया है. इन किताबों के जरिए उम्मीदवार परीक्षा में अच्छा स्कोर करें, इसके लिए पेपर के नमूने भी लगाए गए हैं. अगर आप भी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के इंतजार में हैं, तो सामान्य हिंदी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग और जीके के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल से संबंधित इन किताबों को देख सकते हैं.

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. इसके तहत कुल 52699 पदों को भरा जाना है. उम्मीदवार जो भी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी में हैं, वे इसे पास करने के लिए अच्छी किताबों की तलाश में होंगे.

यूपी पुलिस भर्ती के लिए हिंदी के किताबें
हिंदी एक विशाल विषय है. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा में उम्मीदवारों से व्याकरण और भाषा से संबंधित स्किल को टेस्ट किया जाता है. इसमें सबसे अच्छा स्कोरिंग वाला सेक्शन माना जाता है. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के संबंधित कुछ हिंदी के किताबों को देख सकता है, जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है.
वस्तुनिष्ठ सामान्य हिंदी- एस.पी. बख्शी
ल्यूसेंट की सामान्य हिंदी- संजीव कुमार
उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भारती परीक्षा- विद्या संपादकीय बोर्ड

यूपी पुलिस कांस्टेबल के मैथ्स के किताबें
कंपीटेशन एग्जाम में शामिल होने वाले कई उम्मीदवारों को लगता है कि मैथ्स का विषय काफी चुनौतीपूर्ण और टाइम टेकन वाला सबजेक्ट होता है. इसलिए यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए मैथ्स के किताबों का सही सेट होना बहुत जरूरी माना जाता है. इन किताबों के जरिए प्रैक्टिस करके एग्जाम में अच्छे परफॉर्म कर सकते हैं.
प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड- आर.एस. अग्रवाल
न्यूमेरिकल एबिलिटी 18 डेज वाउंडर- एस चंद
मैजिक बुक ऑफ क्विक बुक- एम टायरा, के कुन्दन

UP Police Constable जनरल नॉलेज के किताबें
जनरल नॉलेज की किताबें बाजार में बहुत सारे हैं. इसको लेकर उम्मीदवारों को हमेशा कंफ्यूजन रहता है कि कौन सी किताबें अच्छी और विश्वसनीय जानकारी देने वाली है. अगर आप यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए जनरल नॉलेज की किताबें की तलाश में हैं, तो नीचे दिए गए कुछ किताबों को देख सकते हैं.
ल्यूसेंट का सामान्य ज्ञान- डॉ. बिनय कर्ण और मानवेंद्र मुकुल
एक रेखीय दृष्टिकोण सामान्य ज्ञान- किरण विशेषज्ञ
संक्षिप्त जनरल नॉलेज मैनुअल- पियर्सन

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए रीज़निंग के किताबें
रीजनिंग विषय जहां कुछ लोगों को उबाऊ और कठिन लगता है, वहीं कुछ लोग इसे दिलचस्प मानते हैं. कई विशेषज्ञ मानते हैं कि यदि किसी भी इंसान को टिप्स और ट्रिक्स के बारे में पता है, तो इस विषय में अच्छा स्कोर कर सकते हैं. नीचे यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए कुछ रीजनिंग के किताबों को देख सकते हैं.
वर्बल और नॉन वर्बल रीजनिंग के लिए एक आधुनिक दृष्टिकोण- आर.एस. अग्रवाल
ल्यूसेंट रीजनिंग- अरिहंत प्रकाशन

ये भी पढ़ें…
इसरो आदित्य एल1 मिशन की गाथा लिखने वाले हैं कौन, कहां से की हैं पढ़ाई?
इग्नू ने जुलाई सेशन के लिए एडमिशन की अंतिम तिथि बढ़ाई, अब इस दिन तक करें आवेदन

Tags: Government jobs, Govt Jobs, Jobs, Jobs in india, Jobs news, State Govt Jobs, UP police

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *