यूपी, दिल्ली से लेकर राजस्थान तक बंद हुए स्कूल, छुट्टियों की खबर से खुश हुए बच्चे

नई दिल्ली (School Holidays in UP Delhi NCR). बच्चे हों या बड़े, छुट्टियों के लिए हर कोई उत्साहित रहता है. साल की शुरुआत के साथ ही हॉलिडे कैलेंडर 2024 हर जगह ट्रेंड करने लगता है. जनवरी 2024 के पहले हफ्ते से ही उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में स्कूल बंद हैं. दरअसल, ठंड और गहरे कोहरे के कारण स्कूलों में विंटर वेकेशन घोषित कर दी गई है (Winter Vacation 2024).

यूपी, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में स्कूल आज यानी 08 जनवरी, 2024 से खोले जाने थे (Schools Closed News). लेकिन मौसम में सुधार न होते देखकर प्रशासन ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दीं. स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को सलाह दी जाती है कि स्कूल जाने से पहले अपने यहां का हाल जरूर पता कर लें. जानिए किस राज्य में कब तक रहेगी सर्दी की छुट्टी.

Delhi School Holidays 2024: दिल्ली में स्कूल कब तक बंद रहेंगे?
दिल्ली में सर्दी की छुट्टियां 01 जनवरी से 06 जनवरी, 2024 तक रहनी थी, लेकिन दिल्ली में ठंड और कोहरे का हाल देखते हुए सभी प्राइमरी स्कूलों को 12 जनवरी, 2024 तक के लिए बंद कर दिया गया है. यह फैसला मौसम विभाग की रिपोर्ट के हिसाब से लिया गया है (Winter Vacation Extended in Delhi 2024). वहीं, 9वीं से 12वीं तक की क्लासेस नए स्कूल टाइमिंग के हिसाब से संचालित होंगी.

Delhi NCR School Holidays 2024: नोएडा, गाजियाबाद में स्कूल कब तक बंद रहेंगे?
दिल्ली से सटे नोएडा यानी गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में भी ठंड का सितम देखा जा सकता है. सुबह-शाम की शीतलहर से छोटे बच्चों की तबियत बिगड़ने का खतरा है. नोएडा में कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूल 14 जनवरी, 2024 तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. वहीं, कक्षा 9वीं से 12वीं तक की क्लासेस के लिए समय बदल दिया गया है (Noida Schools Closed).

Punjab School Holidays 2024: पंजाब में स्कूल कब तक बंद रहेंगे?
पंजाब सरकार ने भीषण सर्दी को ध्यान में रखते हुए 9वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया है (Punjab School News). पंजाब में स्थित सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूल 8 से 14 जनवरी तक बंद रहेंगे (Winter Vacation in Chandigarh, Punjab). यही फैसला चंडीगढ़ के लिए भी लिया गया है.

Rajasthan School Holidays 2024: राजस्थान में स्कूल कब तक बंद रहेंगे?
राजस्थान के भी कई जिलों में शीतलहर का कहर देखा जा रहा है. राजस्थान में 25 दिसंबर, 2023 से विंटर वेकेशन घोषित कर दी गई है (Rajasthan Winter Vacation). अभी तक की जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के सभी स्कूल 12 जनवरी, 2024 तक बंद रहेंगे. हालांकि, हायर क्लासेस को नए स्कूल टाइमिंग के हिसाब से संचालित किया जा सकता है.

UP School Holidays 2024: यूपी में स्कूल कब तक बंद रहेंगे?
उत्तर प्रदेश में भी तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने 14 जनवरी, 2024 तक स्कूलों को बंद रखने का ऐलान किया है (Winter Vacation in UP). हालांकि विभिन्न जिलाधिकारी अपने हिसाब से भी यूपी विंटर वेकेशन 2024 और स्कूल टाइमिंग पर फैसला ले सकते हैं. कई जिलों में स्कूलों का समय बदलकर उन्हें खोल दिया गया है (Schools Closed in UP).

ये भी पढ़ें:
3 घंटे, 100 सवाल, 400 अंक, कब होगी CMAT परीक्षा? समझें पूरा एग्जाम पैटर्न

भारत की 10 सबसे कठिन परीक्षाएं, पक्की होगी कॉलेज में सीट, मिलेगी सरकारी नौकरी

Tags: Delhi School, Holiday, School closed, School closed in uttar pradesh, Vacation

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *