यूपी के लाल का कमाल, दुनिया के प्रभावशाली वैज्ञानिकों में हुआ शामिल

विशाल भटनागर/मेरठ. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न पाठकों में पढ़ाने वाले शिक्षक राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं. इसी कड़ी में अब विश्व भर के वैज्ञानिकों की रैंकिंग में भी मेरठ के 5 वैज्ञानिकों ने अपनी जगह बनाकर विश्व में धमक छोड़ी है. दरअसल, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैलिफोर्निया द्वारा प्रति वर्ष ऐसे ही प्रभावशाली वैज्ञानिकों की सूची जारी की जाती है. इस सूची में अबकी बार चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के 4 प्रोफेसर सहित एक अन्य मेरठ के प्रोफेसर को स्थान दिया गया है.

वैज्ञानिकों की सूची में जगह बनाने वाले सीसीएसयू परिसर स्थित गणित विभाग प्रोफेसर मुकेश कुमार शर्मा ने बताया कि विश्व भर से विभिन्न वैज्ञानिकों के रिसर्च पेपर एवं उनके कार्य प्रणाली का अध्ययन किया जाता है. उसी के आधार पर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैलिफोर्निया द्वारा प्रतिवर्ष यह लिस्ट जारी की जाती है. इसमें संबंधित यूनिवर्सिटी द्वारा ही ऐसे प्रोफेसर का चयन किया जाता है. जो रिसर्च पेपर के साथ गुणवत्ता और उसके प्रभाव को लेकर कार्य कर रहे हैं.

इसमें अपनी ओर से कुछ भी कोई भी प्रोफेसर द्वारा अप्लाई नहीं किया जाता है. सब यूनिवर्सिटी द्वारा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से ही चयनित किया जाता है.

139 से अधिक रिसर्च पेपर पर कर चुके हैं काम
प्रभावशाली वैज्ञानिकों की सूची में जगह बनाने वाले प्रोफेसर मुकेश शर्मा 139 रिसर्च पेपर पर काम कर चुके हैं. वह सबसे ज्यादा आम जनमानस पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर रिसर्च करते हैं. कोरोना काल में भी कोरोना इंपैक्ट एवं पोस्टकोविडइंपैक्ट को लेकर भी उनके द्वारा रिसर्च की गई थी. यही नहीं विश्वविद्यालय परिषद में ही गणित विभाग की प्रोफेसर शुरू कुमारी को भी इस सूची में स्थान दिया गया है. वही प्रोफेसर पीके गुप्ता, प्रोफेसर एसबीएस राणा सहित अन्य प्रोफेसर भी सूची में शामिल है.

भारत के 3700 वैज्ञानिकों का हुआ चयन
विश्व में संबंधित यूनिवर्सिटी द्वारा विश्व भर में से 2% प्रभावशाली वैज्ञानिकों को चुना जाता है. इसमें जहां पूरे विश्व में 2 लाख से अधिक वैज्ञानिक का चयन हुआ है. वहीं भारत के 3700 वैज्ञानिक को स्थान दिया गया है. उसी में से पांच प्रोफेसर मेरठ के हैं.

Tags: Meerut news, Science, Science news, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *