यूपी के इस जिले में होने वाला है किसानों के लिए बेहद खास कार्यक्रम, हजारों रुपए का मिलेगा पुरस्कार

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: जिले में आगामी 25 दिसंबर को कृषि विभाग का एक कार्यक्रम आयोजित होने वाला है. यह कार्यक्रम किसानों के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा. दूर-दूर से इस कार्यक्रम में विशेषज्ञ आएंगे, जो फसल उन्नति के बारे में किसानों को जानकारी देंगे. इस कार्यक्रम में उन किसानों को पुरस्कृत भी किया जाएगा, जो किसानी के क्षेत्र में बेहतर काम करते आ रहे हैं ताकि अन्य किसान भी अच्छे काम करने के लिए उत्सुक हो सके. इस कार्यक्रम में कैसे आवेदन कर अच्छा लाभ अर्जित किया जा सकता है?. कौन-कौन सी किसानों के हित में योजनाएं संचालित है?. इन सभी के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी.

उप निदेशक कृषि विभाग मनीष कुमार सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम किसानों के लिए बेहद हितकारी साबित होगा. इसमें प्रगतिशील किसानों को उन्नत खेती के गुण विशेषज्ञ द्वारा बताए जाएंगे. किसानों को सम्मानित भी किया जाएगा. इसमें लाभकारी योजनाओं के साथ अच्छा काम कर ज्यादा मुनाफा अर्जित करने के लिए कैसे आवेदन करना होगा इसकी भी जानकारी दी जाएगी.

ये रहेगा किसानों के लिए खास…

उप निदेशक कृषि मनीष कुमार सिंह ने आगे कहा कि जनपद में जैसे किसान आवेदन करते हैं तो उनकी क्राफ्ट कटिंग होती है. इसके माध्यम से ज्यादा उत्पादन करने वाले किसानों को प्रथम और द्वितीय पुरस्कार दिया जाता है. इस कार्यक्रम में सबसे कम द्वितीय पुरस्कार ₹5000 का और सबसे अधिक प्रथम पुरस्कार 7000 रुपए का है. इस कार्यक्रम में विभाग, उद्यान, मत्स्य, पशुपालक और गन्ना इत्यादि सभी विभागों के किसानों को यह पुरस्कार दिया जाता है. इससे किसानों का उत्साहवर्धन होता है कि हम भी अच्छा कार्य करेंगे तो पुरस्कृत किए जाएंगे. इसमें केवीके के वैज्ञानिको के साथ अन्य विभागों के विशेषज्ञ भी आएंगे. जो किसानों को बताएंगे की कैसे उन्नतशील फसल कर ज्यादा लाभ अर्जित किया जा सकता है. इसके अलावा किसानों के लिए कितनी लाभकारी योजनाएं संचालित हो रही है उसके विषय में जानकारी दी जाएगी. इसमें कैसे आवेदन कर लाभ उठाया जाएगा वह किसानों को बताया जाएगा. यह कार्यक्रम किसानों के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा.

Tags: Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *