यूपी का टाइगर रिजर्व, कम बजट का बेस्ट डेस्टिनेशन, ईको टूरिज्म के लिए खास सफर

सृजित अवस्थी/पीलीभीत: अगर आप एक ईको टूरिस्ट हैं तो यूपी का पीलीभीत आपके लिए सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन साबित होगा. यहां आप कम से कम बजट में प्रकृति और उससे जुड़ी घुमक्कड़ी का आनंद ले सकते हैं. एक तरफ आप घने जंगलों में सफारी कर वन और वन्यजीवों का दीदार कर सकते हैं. वहीं दूसरी तरफ आप यहां समुद्री बीच जैसी अनुभूति भी कर सकते हैं. आज से कुछ समय पहले तक उत्तरप्रदेश में ईको टूरिज्म के लिहाज से केवल लखीमपुर खीरी जिले को सबसे प्रमुख माना जाता था.

लेकिन बीते कुछ सालों में पीलीभीत ने काफी अधिक लोकप्रियता हासिल की है. जिले में स्थित पीलीभीत टाइगर रिजर्व बाघों के दीदार के साथ ही साथ संरक्षण के लिए भी देश दुनिया में ख्याति प्राप्त कर रहा है. वहीं यह डेस्टिनेशन लोगों को इसलिए अधिक लुभा रही है क्योंकि यहां पर्यटकों को अन्य जगहों की अपेक्षा कम बजट खर्च करना पड़ता है.

धार्मिक पर्यटन में भी बढ़ रहा ग्राफ
एक ओर जहां देश दुनिया से ईको टूरिज़्म के लिहाज़ से लोग पीलीभीत टाइगर रिज़र्व पहुंचते हैं, वही इसके साथ ही साथ पीलीभीत जिले में धार्मिक पर्यटन के ग्राफ में भी इजाफा हो रहा है. गोमती नदी का उद्गम स्थल भी पीलीभीत में स्थित पौराणिक धरोहरों में सबसे प्रमुख है. वहीं पीलीभीत शहर में भी गौरीशंकर मंदिर और जामा मस्जिद जैसी ऐतिहासिक धरोहर पर्यटकों का मन मोह लेती है.

घने जंगलों और समुद्री बीच का मजा
पीलीभीत टाइगर रिजर्व के घने जंगलों में सफारी कर यहां के खूबसूरत नज़ारे व बाघों का दीदार तो कर ही सकते हैं. वहीं साथ ही साथ आप हूबहू समुद्र जैसे बीच का मज़ा भी के सकते हैं. पीलीभीत टाइगर रिजर्व स्थित चूका बीच उत्तरप्रदेश की प्रमुख टूरिस्ट डेस्टनेशन में शुमार है.

ऐसे पहुंचें टाइगर रिजर्व
अगर आप भी इस पर्यटन सत्र पीलीभीत टाइगर रिजर्व की सैर करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पीलीभीत जिला मुख्यालय पहुंचना होगा. आप चाहें तो पीलीभीत जिला मुख्यालय स्थित नेहरू पार्क से भी सफारी बुक कर सकते हैं. वहीं आप मुस्तफाबाद एंट्री प्वाइंट से भी सफारी वाहन बुक कर सकते हैं. ऑनलाइन बुकिंग के लिए आप पीलीभीत टाइगर रिजर्व की ऑफिशियल वेबसाइट https://pilibhittigerreserve.in/ पर लॉग इन कर सकते हैं.

Tags: Local18, Pilibhit news, Tiger reserve, Uttar pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *