यूपी कांस्टेबल भर्ती में कितनी लगानी होगी दौड़? जानें हाइट, चेस्ट और वजन

UP Constable Bharti 2024 Physical Eligibility Test: यूपी में पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए अभ्यर्थी कल से ऑनलाइन आवेदन जमा कर पाएंगे. इसके तहत उन्हें 16 जनवरी तक uppbpb.gov.in पर जाकर आवेदन पत्र भरना होगा. 18 से 22 वर्ष तक के 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र हैं. गौरतलब है कि भर्ती के तहत चयन पाने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा पास करनी होगी. इसके बाद शारीरक मानक परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षा भी क्लियर करनी होगी. हम आपको बताएंगे कि यूपी कांस्टेबल भर्ती का फिजिकल टेस्ट कैसे होगा, कितनी दौड़ लगानी होगी एवं हाइट, चेस्ट औऱ वजन को लेकर क्या क्या नियम हैं.

UP Police Constable Height and Chest: हाइट एवं सीने की चौड़ाई
बता दें कि लिखित परीक्षा क्लियर करने के बाद उम्मीदवारों का शारीरिक मानक परीक्षण होगा, इसमें अलग-अलग मापदंड निर्धारित किए गए हैं. जिसके तहत सामान्य, ओबीसी एवं एससी वर्ग के अभ्यर्थिय़ों की हाइट कम से कम 168 सेमी होनी चाहिए. वहीं एसटी वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम हाइट 160 सेमी निर्धारित है. इसके अलावा पुरुषों के सीने की चौड़ाई कम से कम 79 सेमी और फुलाकर 84 सेमी होनी चाहिए. एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के सीने की चौड़ाई 77 सेमी और फुलाने पर 82 सेमी निर्धारित है.

UP Constable Physical Eligibility for Female: महिलाओं के लिए मानक
वहीं सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग की महिलाओं की हाइट कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए, जबकि एसटी वर्ग के महिलाओं की न्यूनतम हाइट 147 सेमी होनी चाहिए. इसके अलावा महिलाओं का वजन कम से कम 40 किलाग्राम होना चाहिए.

UP Police Constable Running: कितनी होगी दौड़
मानक परीक्षण में सफल पाए गए अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षण में शामिल होना होगा. जिसके तहत पुरुषों को 25 मिनट के भीतर 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी. वहीं महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ निर्धारित है. ध्यान दें कि दक्षता परीक्षण केवल क्वालिफाइंग है औऱ इसके मार्क्स नहीं जुड़ेंगे. जो भी तय समय पर दौड़ पूरी नहीं करेंगे, वह चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे. फिजिकल टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा के स्कोर के आधार पर अंतिम चयन सूची बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें-
UP Constable Bharti 2024: यूपी कांस्टेबल भर्ती में OBC, ST, SC के लिए क्‍या है छूट, जान लें पूरे नियम
यूपी कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा पर फंसा पेंच, हाईकोर्ट पहुंचे अभ्यर्थी, जानिए क्या है मामला

Tags: Constable recruitment, Sarkari Naukri, UP police

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *