यूट्यूब से सीखी टमाटर की खेती, अब हर माह कर रहा बंपर कमाई

कैलाश कुमार/बोकारो.बोकारो के चास प्रखंड के उलगोड़ा गांव के पवन महतो टमाटर की खेती से मिसाल कायम कर रहे हैं .पवन 33 डिसमिल के खेत में 17 से 18 टन टमाटर उत्पादन कर अच्छी कमाई कर रहे हैं.लोकल 18 से खास बातचीत में किसान पवन ने कहा कि वह बीते 5 सालो से टमाटर की खेती से जुड़े हुए हैं. यूट्यूब पर खेती का वीडियो से प्रेरणा लेकर उन्होंने टमाटर की खेती शुरुआत की आज सफलतापूर्वक टमाटर का उत्पादन कर रहे हैं.

पवन ने आगे कहा कि टमाटर की खेती युवा किसानों के लिए बेहतरीन विकल्प है. क्योंकि, इसमें कम लागत तीन से चार हजार रुपए में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. मैं 70 दिन के अंदर ही टमाटर फसल पुरी तरह से तैयार हो जाती है. जिससे किसान तेजी से मुनाफा कमा सकते हैं. इसमें बस पौधे का चुनाव ,सिंचाई , खाद और थोड़ी बहुत देखभाल की जरूरत पड़ती है.

हो रहा अच्छा खासा मुनाफा
पवन ने बताया कि उन्हें 33 डिसमिल के खेती में लगभग 4000 रुपए की लागत आई है. जिसमें 2000 खास ग्राफ्टेड टमाटर के पौधे, खाद,और किसानी से संबंधित उपकरण शामिल है. वहीं टमाटर के पौधे विकसित होने के बाद प्रति पौधे 1 से 7 किलो तक टमाटर का उत्पादन होता है. 33 डिसमिल में लगभग 16 से 17 टन टमाटर का उत्पादन हो जाता है. जिसे वह चास बाजार और बोकारो हटिया में बिक्री करते हैं और प्रत्येक सीजन 20 से 25 हजार रुपए का मुनाफा कमाते हैं. अंत में, पवन ने युवा किसानों को मेहनत और लगन के साथ नए मॉडर्न खेती का सीखने की सलाह दी है और कहा कि यदि युवा नई तकनीकों को अपनाएं, तो उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी. वे छोटे क्षेत्र में भी बेहतरीन पैदावार कर सकेंगे.

Tags: Agriculture, Bokaro news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Success Story

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *