यूट्यूब से मिले आइडिया ने बदली किसान की तकदीर, गेहूं उत्पादन में तोड़े रिकार्ड

मनीष कुमार/कटिहार : बिहार के किसान भी सब प्रयोगधर्मी खेती करने लगे हैं. इससे फायदा यह होता है फसल चक्र के रोटेशन से उत्पादन में बढ़ोतरी होती है और खेतों को जरुरी पोषक तत्व मिल जाता है. साथ हीं किसानों को मुनाफा भी हो जाता है. इसी कड़ी मेंकटिहार जिला के के दिघरी गांव के रहने वाले बीकॉम पास किसान अरुण कुमार भगत अपनी खेती के बदौलत कटिहार ही नहीं बल्कि पूरे बिहार और देश स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बना रहे हैं.

बता दें कि किसान अरुण कुमार भगत हमेशा अलग-अलग तरह की खेती करते हैं. इस बार अरुण ने एक एकड़ में करण वंदना वैरायटी का गेहूं लगाया हैं. खास बात यह यह वैरायटी बम्पर उत्पादन देने वाला होता है. एक एकड़ में 82 क्विंटल से अधिक का उत्पादन होता है.

प्रति हेक्टेयर 82 क्विंटल तक होता है उपज
किसान अरुण कुमार भगत बताते हैं कि लोग धीरे-धीरे गेहूं की खेती करना बंद कर रहे हैं. इसी को लेकर सोचा कि यूट्यूब पर देखने के बाद रिसर्च के तौर पर करण वंदना गेहूं की खेती किया जाए और जब फसल लगाए तो फसल देखकर अभी बेहद संतुष्ट हैं और मार्च तक फसल पूरी तरह से तैयार होने की उम्मीद है.

उन्होंने बताया कि करण वंदना गेहूं की प्रति हेक्टेयर 82 क्विंटल तक प्राप्त कर सकते हैं और किसान को अच्छा मुनाफा हो जाता है. इसी को देखते हुए यह फसल लगाया हैं. किसान ने बताया कि एक तरफ जहां लोग खेती छोड़कर दूसरे व्यापार को चुन रहे हैं, लेकिन मेरी सोच है खेती में हीं कुछ अलग कर मुनाफा कमाया जाए. करण वंदना गेहूं की खेती जैविक खाद, गोबर खाद बहुत कम मात्रा में यूरिया का प्रयोग किया है.

यह भी पढ़ें : सर्दी, बुखार और ठंड से कंपकंपा रहा हो शरीर तो इस घरेलू नुस्खे का करें सेवन, जल्द मिलेगी राहत

राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू भी किसान अरुण की कर चुके हैं तारीफ
किसान अरुण कुमार भगत ने बताया कि अगर कोई किसान इस फसल की खेती करना चाहते हैं तो आसानी से बाजार में इसका बीज उपलब्ध है. खेती कर हर उम्र के लोग अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. कई ऐसे पढ़े लिखे युवा हैं जो देश-विदेश से जॉब छोड़कर खेती से जुड़ रहे हैं, जो अपने आप में खास बात हैं. कटिहार में करण वंदना गेहूं के फसल की चर्चा जोरों पर है और वह अन्य किसानों से भी इस तरह की खेती करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

बता दें कि राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू भी पटना बुलाकर किसान अरुण कुमार भगत से मिल चुकी हैं. जबकि कटिहार में समाधान यात्रा के तहत पहुंचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी इनके खेत पर जाकर नए तरह की खेती को देखकर तारीफ कर चुके हैं.

Tags: Agriculture, Bihar News, Katihar news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *