यूक्रेन में उत्तर कोरियाई मिसाइलों का पुतिन ने किया था इस्तेमाल? दावों पर आया क्रेमलिन का रिएक्शन

Putin

Creative Common

पिछले हफ्ते व्हाइट हाउस ने हाल ही में सार्वजनिक की गई खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए कहा था कि रूस ने यूक्रेन के खिलाफ कई हमले करने के लिए उत्तर कोरिया से ली गई कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों (एसआरबीएम) का इस्तेमाल किया था। यूक्रेन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बाद में इस दावे की पुष्टि की।

क्रेमलिन ने मंगलवार को अमेरिकी और यूक्रेनी दावों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि मॉस्को ने यूक्रेनी लक्ष्यों पर उत्तर कोरियाई मिसाइलें दागी थीं, लेकिन इसने कीव पर रूस में लक्ष्यों पर हमला करने के लिए पश्चिमी देशों द्वारा उत्पादित मिसाइलों का उपयोग करने का भी आरोप लगाया। पिछले हफ्ते व्हाइट हाउस ने हाल ही में सार्वजनिक की गई खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए कहा था कि रूस ने यूक्रेन के खिलाफ कई हमले करने के लिए उत्तर कोरिया से ली गई कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों (एसआरबीएम) का इस्तेमाल किया था। यूक्रेन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बाद में इस दावे की पुष्टि की।

यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद से मॉस्को और प्योंगयांग दोनों करीब आ गए हैं, हालांकि वे किसी भी हथियार सौदे से इनकार करते हैं। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने पिछले सितंबर में रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी और वरिष्ठ रूसी अधिकारियों ने प्योंगयांग की कई यात्राएं की हैं। पत्रकारों से बातचीत के दौरान अमेरिका और यूक्रेनी आरोपों के बारे में पूछे जाने पर क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि जर्मनी, फ्रांस, इटली, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों द्वारा उत्पादित मिसाइलों का उपयोग करके रूस के अंदर नागरिक लक्ष्यों पर बार-बार हमला किया है।

रूसी मीडिया ने बताया कि यूक्रेन ने 30 दिसंबर को रूसी सीमावर्ती शहर बेलगोरोड पर हमला किया, जिसमें दो बच्चों सहित 20 से अधिक लोग मारे गए और 111 घायल हो गए। बेलगोरोड क्षेत्र उत्तरी यूक्रेन से जुड़ा हुआ है, अन्य रूसी सीमा क्षेत्रों की तरह पूरे साल गोलाबारी और ड्रोन हमलों का सामना करता रहा है।  

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *