युवाओं पर भी मंडराने लगा है स्ट्रोक का जोखिम, पर ये 6 कदम इन खतरों से रखेंगे महफूज, अभी से हो जाएं सचेत

हाइलाइट्स

एक्सरसाइज जीवन में खुशी जीवन की कुंजी है. मॉडरेट एक्सरसाइज हर रोज करें.
स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए हेल्दी डाइट लें.

Prevention From Ischemic Stroke: स्ट्रोक का सीधा सा मतलब है दिमाग में खून की सप्लाई का बंद हो जाना या कम हो जाना या रूक जाना. इस स्थिति में ऑक्सीजन भी दिमाग तक नहीं पहुंच पाएगी. इससे कुछ ही समय के अंदर दिमाग में कोशिकाओं की मौत होने लगेगी. बहुत भारी स्ट्रोक की स्थिति में ब्रेन कोमा में पहुंच सकता है. इसमें तत्काल अस्पताल में मरीज को पहुंचाना जरूरी है. अगर तत्काल मरीज को अस्पताल पहुंचाया गया तो ब्रेन के कम से कम डैमेज होने का चांस रहता है. चिंता की बात यह है कि आजकल युवाओं में भी तेजी से स्ट्रोक होने लगा है जिसके कारण उन्हें जिंदगी भर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस तरह की नौबत ही न आए, इसके लिए डॉक्टर विकास कुमार ने 6 सिंपल सूत्र बताएं हैं.

स्ट्रोक से बचने के 6 सिंपल सूत्र

1. ब्लड प्रेशर की नियमित जांच-सोशल मीडिया पर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विकास कुमार लिखते हैं कि अगर आप चाहते हैं कि जीवन में स्ट्रोक का सामना न करना पड़े तो नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच कराएं. जैसे ही बीपी बढ़ें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. ब्लड प्रेशर को 120/80 से आगे बढ़ने न दें.

2. स्मोक न करें-स्मोकिंग कई बीमारियों की जड़ है. स्मोकिंग स्ट्रोक के जोखिम को भी बढ़ा देता है. इसलिए अभी से स्मोकिंग को छोड़ दें. स्मोकिंग करने से अन्य कई परेशानियां भी हो सकती हैं.

3. हेल्दी डाइट लें-स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए हेल्दी डाइट लें. इसमें कम नमक और कम चीनी का सेवन करें. हेल्दी डाइट का मतलब रोजाना हरी पत्तीदार सब्जियां, साबुत अनाज और ताजे फल का सेवन करें.

4. एक्सरसाइज-एक्सरसाइज जीवन में खुशी जीवन की कुंजी है. मॉडरेट एक्सरसाइज हर रोज करें. मॉर्निंग में अपने पड़ोसियों के साथ वॉक पर जाएं. शाम में टहलें. साइक्लिंग, स्विमिंग एक्सरसाइज का बेहतर तरीका है. लंबी सांस वाली एक्सरसाइज नियमित रूप से करें. योगा, मेडिटेशन भी स्ट्रोक से बचाने में मदद करेंगे.

5. शराब न पीएं-शराब सिर्फ लिवर को ही खत्म नहीं करती बल्कि यह आपके दिमाग में खून की सप्लाई को भी बंद कर सकती है. शराब का सेवन किसी भी मायने में सही नहीं है. इसलिए बेहतर यही होगा कि शराब न पीएं.

6. ब्रेक लें-अगर आप काम से थक गए हैं या बोर हो रहे हैं तो निश्चित अवधि के बाद ब्रेक जरूर लें. इसमें तनाव न लें. तनाव कई बीमारियों की जड़ हैं. छुट्टियां मनाएं और खुश रहें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *