यात्रियों को ‘मुआवजा’ नहीं दिया, DGCA ने एयर इंडिया को भेजा ‘कारण बताओ नोटिस’

नई दिल्ली. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने मंगलवार को अपर्याप्त मुआवजे के लिए एयर इंडिया (Air India) को कारण बताओ जारी करते हुए कहा है कि फ्लाइट में व्यवधान की स्थिति में यात्रियों को उचित सुरक्षा प्रदान करें. नियामक ने एक बयान में कहा, डीजीसीए यात्रियों के अधिकारों को लगातार मजबूत करना और यह सुनिश्चित करना जरूरी मानता है कि एयरलाइंस सर्वोत्तम वैश्विक प्रथाओं के अनुरूप सामंजस्यपूर्ण परिस्थितियों में काम करें.

डीजीसीए ने उचित सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 2010 में (समय-समय पर संशोधित) सीएआर सेक्शन-3, सीरीज एम भाग IV जारी किया था, जिसका शीर्षक था “बोर्डिंग से इनकार, उड़ान रद्द होने और उड़ानों में देरी के कारण यात्रियों को एयरलाइंस द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं”. अब डीजीसीए नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं (CAR)  के उल्लंघन के लिए डीजीसीए ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है. वहीं, इससे पहले सीएआर का अनुपालन न करने पर एयरलाइन कंपनी पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था.

यात्रियों को पर्याप्‍त मुआवजा नहीं दिया, एयर इंडिया को DGCA ने भेजा 'कारण बताओ नोटिस'

एयर इंडिया, CAR के प्रावधानों का अनुपालन नहीं कर रही थी
जानकारी के अनुसार,  यात्री-केंद्रित सीएआर के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए, डीजीसीए ने मई 2023 से निरंतर आधार पर विभिन्न प्रमुख हवाई अड्डों पर अनुसूचित घरेलू एयरलाइनों का निरीक्षण किया था. एयरलाइंस के निरीक्षण के दौरान, यह देखा गया कि एयर इंडिया, CAR के प्रावधानों का अनुपालन नहीं कर रही थी.  इस पर एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और सीएआर के प्रावधानों का अनुपालन न करने पर उनसे जवाब मांगा गया है. इसी तरह के निरीक्षण पिछले साल प्रमुख हवाई अड्डों पर किए गए थे और यात्रियों के अस्वीकृत बोर्डिंग पर सीएआर के प्रावधानों के साथ एयर इंडिया द्वारा इसी तरह के गैर-अनुपालन के आधार पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था.

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