यह संस्था मुफ्त में महिलाओं और बच्चों को बना रही हुनरमंद,जानें वजह

विनय अग्रिहोत्री/भोपाल.राजधानी भोपाल की एक ऐसी वेलफेयर सोसाइटी है जो जरूरतमंद बच्चों और महिला सशक्तिकरण के ऊपर काम पिछले चार सालों से कर रही है. यहां बच्चों को कंप्यूटर प्रशिक्षण, तो वहीं महिलाओं को सिलाई कढ़ाई का ज्ञान दिया जा रहा है.लोकल 18 से बात करते हुए वनश्री वेलफेयर सोसाइटी की अध्यक्ष नीता श्रीवास्तव ने कहा कि साल 2020 में हमने एक वनश्री महिला समिति बनाई थी. इसके पीछे का मकसद है कि जिन बच्चों की फाइनेंसियल कंडीशन ठीक नहीं है, किसी कारण से स्कूल नहीं जा पाए और कुछ ऐसी भी महिलाएं जो कि कुछ करना चाहती है, लेकिन उनको प्लेटफार्म नहीं मिल पा रहा है तो हमने इसी के ऊपर काम किया है.

नीता ने आगे कहा कि महिलाओं को स्टिचिंग करना सिखाया गया. उनको टेबल कवर, कुशन कवर, कपड़े बनाना बताया जाता है. इसके अलावा हम बच्चों के लिए फ्री में कंप्यूटर क्लासेस भी चला रहे हैं. क्लास में बच्चों के बेसिक कंप्यूटर पावर पॉइंट एस, एक्सेल, फोटोशॉप यह सब हम बेसिक कंप्यूटर उन्हें सिखाते हैं. हमारी संस्था में किसी भी प्रकार का कोई भी चार्ज नहीं लेती है. हम लोग सब निशुल्क ही करते हैं.

अब तक 300 महिलाओं को स्टिचिंग करना सीखा
अभी तक हमने 300 से ज्यादा महिलाओं को स्टिचिंग करना सिखा दिया है. कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो अपना खुद का भोपाल में बुटीक चल रही हैं. आज उनकी फाइनेंसियल कंडीशन भी पूरी तरह से ठीक हो चुकी है. आज वह इससे अपने घर का पूरा खर्च भी चला रही है. वहीं इसके अलावा करीब 280 बच्चों को हमने बेसिक कंप्यूटर भी सीखया गया है.

शहर के अलग-अलग एग्जीबिशन में करते हैं पार्टिसिपेट
वर्तमान समय में हमारे पास 200 से ज्यादा स्लम एरिया की महिलाएं और स्कूल की बच्चियों आती हैं. यह बहुत सारे आइटम्स बना रही है. जैसे टेबल कवर, कुशन कवर, बेडशीट, बैग और भी बहुत सारी घर के डेकोरेटिव आइटम्स बनाते हैं. राजधानी भोपाल के अलग-अलग एग्जीबिशन में पार्टिसिपेट करके सेल करते हैं जितना भी रेवेन्यू जेनरेट होता है हम अपने संस्था में ही लगा देते हैं.


Tags: Bhopal news, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *