यह युवा लोगों को खिला रहा है शुद्ध सरसों का तेल…ऐसे शुरू किया स्टार्टअप

विक्रम कुमार झा/ पूर्णिया : अगर आप में कुछ करने का जज्बा है तो परिस्थिति मायने नहीं रखती है. रास्ता खुद बन जाता है. पूर्णिया के इस युवा उद्यमी ने भी कुछ ऐसा ही किया. 10 लाख लोन लेकर बिजनेस की शुरुआत की. आज लोगों को अपने से बनाए तेल का स्वाद चखा रहा हैं. साथ ही लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं.जानकारी देते हुए पूर्णिया माधोपाड़ा के युवा उद्यमी मोहम्मद मंजर रशीद कहते हैं कि बीए की पढ़ाई करने के बाद बेरोजगार बैठा था. फिर मेरे जान पहचान के लोग ने उद्योग विभाग में योजना का लाभ लेने का सुझाव दिया. मैंने अप्लाई किया.

मेरे प्लान को स्वीकृति मिली. बिहार सरकार से 10 लाख का उद्यमी योजना का लोन लेकर सरसों तेल के बिजनेस की शुरुआत की. उन्होंने कहा मस्टर्ड ऑयल का बिजनेस 2 साल पहले शुरुआत किया. इसके लिए पूरा प्रपोजल बना कर उद्योग विभाग को दिया. जिसके बाद उनके सभी कागजातों की जांच की गई. कागजात की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद बैंक द्वारा 10 लाख का लोन मुहैया करा दिया गया.

घर में ही किया स्टार्टअप
युवा उद्यमी मो. मंजर रशीद 10 लाख रुपए की राशि सेघर पर ही स्टार्टअप शुरू किया. सरसों तेल के कारोबार करने के लिए मिशनरी प्लांट बिठाया. तेल तैयार करने के लिए सरसों की खरीदारी किसान या व्यापारियों सेकरते हैं. सरसों को धूप में सुखाकर फिर उनकी सही तरह से साफ सफाई कर वह मशीन में डालकर उनकी पिसाई करते हैं. फिर पूरी प्रक्रिया कर पैकेट बनता है.उन्होंने कहा कि रोजाना लगभग 300 किलो तक सरसों तेल तैयार कर लेते हैं. लोगों को शुद्ध तेल खिला रहें हैं.

145 रुपया प्रति KG की दर से बिकता है तेल
वह कहते हैं कि काला सरसों का तेल बेहतर निकलता और खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है.इस तेल में झाग भी नहीं होता है. लोगों को 145 रुपया प्रति किलो के हिसाब से सरसों तेल बेचते हैं. वह कहते हैं कि उनका सरसों तेल पूर्णिया के लाइन बाजार, केनगर, चंपानगर सहित अलग-अलग जगह पर उनके इस तैयार किए हुए तेल को बेचा जाता है. हालांकि वह कहते हैं कि वह बिहार सरकार के द्वारा लगाए जाने वाले उद्यमी खाद मेला में भी अपनी स्टॉल लगाया करते हैं. अभी 6 को रोजगार भी दिया है.

यह भी पढ़ें : जब भूतनी का प्रसव कराने गई दाई, डिलीवरी के बाद भूत ने उपहार में दिया कोयला, सुबह होते ही हो गया यह…

आपको पूर्णिया में मिलेगी फ्री डिलीवरी, दें इतना ऑर्डर

आपको पूर्णिया में शुद्ध सरसों तेल की जरूरत हो तो आप पूर्णिया के अनाया इंटरप्राइजेज इस्लामनगर मधोपाड़ा में उनके इस स्टोर पर आकर खरीदारी कर सकते हैं. अगर आप तेल खरीदना चाहते हैं तो फ्री होम डिलीवरी मिलेगी. कम से कम 5 लीटर तेल आपको ऑर्डर करना होगा. आपके घर पर तेल पहुंच जाएगा. शुद्धता की फुल गारंटी मिलेगी. अगर आपको तेल में किसी भी तरह कोई दिक्कत हो तो आप तेल के डिब्बे पर इस नंबर पर फोन 8377926354 कर वापस कर सकते हैं.

आपके आंखों के सामने होगी तेल की पैकिंग
उन्होंने कहा तेल की शुद्धता को लेकर कोई कंफ्यूजन होती है तो वह हमारे फैक्ट्री पर आकर अपने आंखों के सामने तैयार किए हुए तेल को खरीद सकते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *