यह फूल औषधीय गुणों से भरपूर, स्ट्रेस-एंजाइटी को करता दूर, जोड़ों के दर्द को…

अभय विशाल, छपरा: रातरानी या हरसिंगार नाम का फूल बहुत काम का होता है. यह फूल धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से एक अलग महत्व रखता है. इसके कई लाभकारी गुण होते हैं. यह फूल अगर घर में लगा हो तो पूरा घर सुगंधित रहता है. इसकी खुशबू से मन को बहुत शांति भी मिलती है. इस फूल के बारे में ऐसी मान्यता है कि इस फूल को भगवान कृष्ण ने स्वर्ग से धरती पर लाया था. इसे रात की रानी इसलिए कहते हैं क्योंकि यह फूल रात में ही खिलता है.

जोड़ों के दर्द में असरदार है हरसिंगार का फूल
सारण के जाने माने ज्योतिषाचार्य सह आयुर्वेद चिकित्सक स्वामी संदीपाचार्य ने बताया कि हरसिंगार या रातरानी फूल के पत्ते को उबालकर उसका पानी पीने से साइटिका के दर्द से राहत मिलती है. अगर आप खाली पेट इसको पीते हैं तो फायदा ज्यादा होगा. उन्होंने बताया कि हरसिंगार के पौधे, पत्ते, फूल और छाल को 200 एमएल पानी में उबाल लीजिए. जब उबलकर 50 एमएल हो जाए तो गैस बंद कर दीजिए. फिर गरम-गरम सिप करके दिन में एकबार पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.

वहीं बुखार में भी इस फूल का अर्क बहुत फायदेमंद होता है. इसके पौधे की छाल 3 ग्राम मात्रा में तुलसी पत्ती मिलाकर उबाल लीजिए, फिर इस पानी को दो से तीन बार दिन में पीने पर यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद है इस फूल के पत्ते का काढ़ा
स्वामी संदीपाचार्य के अनुसार सर्दी-जुकाम होने पर रातरानी फूल के पत्तों का काढ़ा बहुत कारगर होता है. इससे सर्दी जुकाम में तुरंत राहत मिलती है. उन्होंने बताया कि इसके फूल को उबालकर आप चाय पी सकते हैं. इसमें तुलसी की पत्तियां मिलाकर उबाल लीजिए, यह चाय भी आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है. इससे कफ की समस्या से राहत मिलती है. इसके साथ ही इस फूल का काढ़ा स्ट्रेस और एंजाइटी को भी दूर करता है.

नोट – यह आर्टिकल सिर्फ आपके जानकारी के लिए लिखा गया है. इसपर अमल करने से पहले किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. लोकल 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Ayurveda Doctors, Bihar News, Chhapra News, Health benefit, Health News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *