“यह गलत है, उन्‍हें INDIA गठबंधन नहीं छोड़ना चाहिए था” : नीतीश कुमार के ‘यू-टर्न’ पर अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी इंडिया गठबंधन में शामिल है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि नीतीश कुमार “गलत” हैं और “लोकतंत्र में यह आचरण सही नहीं है”. हालांकि वह लोकसभा चुनाव में बिहार में इंडिया गठबंधन की संभावनाओं को लेकर आशावादी थे.

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह गलत है. उन्हें (इंडिया गठबंधन) नहीं छोड़ना चाहिए था. ऐसा आचरण लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है.”…लेकिन, मेरी समझ के अनुसार, इससे एनडीए (भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन) को भारी नुकसान होगा और इंडिया को फायदा होगा.”

नीतीश कुमार ने पिछले साल मई में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी, जब नीतीश विपक्षी नेताओं को इंडिया गठबंधन में  शामिल करने के लिए देशभर में घूम रहे थे. 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को चंडीगढ़ में होने वाले मेयर चुनावों में विपक्षी एकता प्रदर्शित होने की उम्मीद जताई है. केजरीवाल ने कहा कि भले ही दिल्ली-पंजाब में सीट शेयरिंग को लेकर AAP और कांग्रेस के बीच मतभेद हैं, लेकिन चंडीगढ़ के मेयर चुनावों में पता चलेगा कि कैसे दोनों पार्टियां INDIA अलायंस के सदस्य के रूप में मिलकर काम कर सकती हैं. केजरीवाल ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर कहा कि कल शायद चंडीगढ़ से इंडिया गठबंधन की पहली जीत की खबर आ जाए. 

विधानसभा चुनाव में झेलनी पड़ी थी हार 

इंडिया गठबंधन को भाजपा को हराने के लिए विपक्ष को एकजुट करना था. हालांकि नवंबर में विधानसभा चुनावों के दौरान गठबंधन एक साथ नहीं आ सका था. इनमें तीन हिंदी भाषी राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश भी शामिल थे, भाजपा ने तीनों में ही जीत हासिल की है. जिसके बाद नीतीश कुमार सहित गठबंधन के सदस्‍यों ने कांग्रेस की आलोचना की थी.  

बिहार के मुख्यमंत्री ने तब लोकसभा चुनाव की तैयारी में देरी करने के लिए कांग्रेस पर हमला बोला था. 

… तो इस कारण से नाराज थे नीतीश!

सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि वह इस बात से भी नाराज थे कि उनके योगदान के बावजूद कांग्रेस (विशेष रूप से राहुल गांधी) ने उन्हें इंडिया गठबंधन का संयोजक और पीएम उम्मीदवार, दोनों भूमिकाओं के लिए नजरअंदाज कर दिया था. 

पंजाब में सीट बंटवारे को लेकर घमासान 

पंजाब में लोकसभा सीट बंटवारे की बातचीत को लेकर केजरीवाल की पार्टी की पंजाब इकाइयों और कांग्रेस के बीच इसी तरह के तनाव को देखते हुए केजरीवाल की टिप्पणियाँ महत्वपूर्ण हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पिछले हफ्ते कहा था कि पार्टी के पास सभी 13 सीटों के लिए उम्मीदवार हैं, जिसके बाद कांग्रेस के राज्य प्रमुख प्रताप बाजवा ने कहा, “पंजाब में हम यही चाहते थे…”

ममता का बंगाल में गठबंधन से इनकार 

पंजाब में आप-कांग्रेस विवाद और बिहार में नीतीश कुमार के पाला बदलने की स्थिति इंडिया गठबंधन के लिए तीन बड़े सिरदर्दों में से केवल दो हैं. यह चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही स्‍पष्‍ट हो गए हैं. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को व्यापक रूप से इंडिया गठबंधन के एक प्रमुख सदस्य के रूप में देखा जाता है. पिछले हफ्ते उन्होंने अपने राज्य में कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन से इनकार कर दिया था. 

उस वक्‍त तृणमूल ने बनर्जी और उनकी सरकार पर लगातार हमलों के लिए कांग्रेस के बंगाल प्रमुख अधीर रंजन चौधरी को दोषी ठहराया था. 

ये भी पढ़ें :

* “7 MLA को ऑफर किए गए 25-25 करोड़ रुपये”: अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप

* नीतीश कुमार पर कांग्रेस से लेकर AAP तक ने चलाए तीखे शब्दों के बाण, जानें किस नेता ने क्या कहा

* दिल्ली का बजट सत्र 15 से 20 फरवरी तक होगा, केजरीवाल सरकार ने LG को भेजी फाइल

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *